Monday, June 17, 2024
Advertisement

IMD Weather Forecast Today: दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी का येलो अलर्ट जारी, जानें अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली-एनसीआर में एक तरफ जहां आज मतदान किया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ भीषण गर्मी के मद्देनजर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। शुक्रवार को भी दिल्ली-एनसीआर में गर्मी थी। इस दौरान तेज हवाएं चल रही थीं। इस बीच शनिवार को दिल्ली-एनसीआर में गर्मी ज्यादा पड़ने वाली है।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: May 25, 2024 7:57 IST
IMD Weather Forecast Today delhi weather forecast bihar weather news up ka mausam aaj ka mausam- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी, येलो अलर्ट जारी

दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है। शनिवार को दिल्ली-एनसीआर का आसमान साफ रहेगा और चिलचिलाती गर्मी लोगों को बेहाल भी करने वाली है। हालांकि इस दौरान 25-35 किमी  प्रतिघंटे की रफ्तार से लू भी चलेगी। बता दें कि शनिवार को न्यूनतम तापमान 31 डग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने वाला है। वहीं हीट इंडेक्स इस दौरान 51 से 53 के बीच रहने वाली है। बता दें कि भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। बता दें कि शुक्रवार को दिल्ली का हीट इंडेक्स 50.8 था। 

बिहार का मौसम

बिहार में मौसम लगातार करवट बदल रहा है। शुक्रवार को भीषण गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा था। हालांकि रात के वक्त लोगों को मामूली राहत मिली। मौसम विभाग की मानें तो मई महीने के अंत में मौसम एक बार फिर से करवट लेने जा रहा है। हालांकि इस बीच भीषण गर्मी राज्य में बनी रहेगी। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी युक्त पूर्वी हवा के कारण बादलों की आवाजाही राज्य में बनी रहेगी। वैशाली, शिवहर के एक या दो स्थानों पर आज बारिश होने की संभावना है। शनिवार की दोपहर बाद राज्य में आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है। हालांकि मौसम सामान्य बना रहेगा। 

अगर बिहार के एवरेज तापमान की बात करें तो यह लगभग 38-42 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा। बता दें कि बिहार के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना बनी हुई है। उत्तर-मध्य भाग के सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर व उत्तर पूर्व भागों के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया एवं कटिहार के एक या दो स्थानों पर छिटपुट बारिश होने की संभावना बनी हुई है। 

उत्तर प्रदेश का मौसम

उत्तर प्रदेश की गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। यहां हीटवेव और गर्मी से लोग काफी परेशान हो चुका है। रात के समय जारी वॉर्म नाइट अलर्ट के कारण रात में लोग चैन से सो भी नहीं पा रहे हैं। शनिवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। इस दौरान ठंडी हवाएं चलेंगी तो वहीं पश्चिम उत्तर प्रधेश में हीटवेव का अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं पश्चिमी यूपी के जिलों में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा। वहीं पूर्वी यूपी में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सिय के बीच बना रहेगा। बता दें कि पूर्वी यूपी में इस दौरान 20-30 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार चलेगी। वहीं पश्चिमी यूपी में हीटवेव का कहर जारी रहेगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement