Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

IMD Weather Report: देश के इन हिस्सों में लौटा मॉनसून, आज कई शहरों में जमकर होगी बारिश

IMD Weather Report: IMD ने बताया है कि अगले 2 दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में छिटपुट व भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: September 30, 2022 9:45 IST
Today there will be heavy rain in many cities- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Today there will be heavy rain in many cities

Highlights

  • मॉनसून पंजाब और चंडीगढ़ से और पीछे हट गया
  • अगले 2 दिनों में दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में छिटपुट व भारी बारिश हो सकती है
  • उत्तर पूर्व भारत में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

IMD Weather Report: देश में एक बार फिर मॉनसून लौट आया है। पूर्वोत्तर समेत दक्षिण के राज्यों में जमकर बारिश हो रही है। वहीं उत्तर और मध्य भारत में छिटपुट बारिश को दौर जारी है। इसी क्रम में इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि 1 और 2 अक्टूबर को ओडिशा में छिटपुर भारी वर्षा के साथ कुछ इलाकों में मध्यम बारिश की संभावना है। वहीं 2 अक्टूबर को असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश की आशंका है। साथ ही झारखंड और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल व सिक्किम में भी भारी बारिश की संभावना है। IMD ने बताया है कि अगले 2 से 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के साथ-साथ मध्य भारत के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी हो सकती है।

IMD ने ट्वीट कर दी जानकारी

IMD ने ट्वीट कर बताया है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून पूरे पंजाब और चंडीगढ़ से और पीछे चला गया है। वहीं, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से से भी पीछे हट गया है। इसके अलावा हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के कुछ और हिस्से से भी मॉनसून वापस हो गया है। IMD ने बताया है कि अगले 2 दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में छिटपुट व भारी बारिश देखने को मिल सकती है। स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक आज तमिलनाडु, रायलसीमा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की व मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है।

इन राज्यों में होगी बारिश

ओडिशा, झारखंड, बिहार के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, कर्नाटक, सिक्किम और उत्तर पूर्व भारत में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा केरल, लक्षद्वीप, पश्चिमी हिमालय, गुजरात और मध्य प्रदेश में एक या दो जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है। स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों में अगले चार से पांच दिनों तक बारिश हो सकती है। दक्षिण गुजरात के शहरों में लगातार बारिश देखने को मिलेगी। सूरत, वापी, वलसाड, महुवा, वेरावल और कच्छ के कुछ हिस्सों और अहमदाबाद, गांधीनगर, वडोदरा सहित गुजरात के मध्य भागों में भी बारिश होगी।

दिल्ली से विदा हुआ मानसून- IMD

राजधानी दिल्ली से मॉनसून ने 29 सितंबर को विदाई ले ली है। सितंबर में हुई 164.5 एमएम बारिश की वजह से मॉनसून में बारिश की कमी कुछ कम हुई। मॉनसून के दौरान राजधानी में 19 प्रतिशत कम बारिश हुई है। सितंबर में हुई तीन दिनों की बारिश से पहले यह कमी 48 प्रतिशत की थी। राजधानी में बीते कुछ दिनों से मौसम शुष्क बना हुआ था। इसके बाद गुरुवार को आईएमडी ने घोषणा की कि दक्षिणी पश्चिमी मॉनसून पंजाब, चंड़ीगढ़, जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के कुछ हिस्सों से विदा हो गया है। वैसे 1 जून से 30 सितंबर तक मॉनसून सीजन रहता है। सामान्य तौर पर मॉनसून 27 सितंबर को जाता है। इस बार यह चार दिन की देरी से गया है। गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 33.9 डिग्री रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान 23.3 डिग्री रहा। हवा में नमी का स्तर 51 से 93 प्रतिशत तक रहा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement