Monday, April 29, 2024
Advertisement

IMD Weather Report: थमा नहीं बारिश को दौर, यूपी, बिहार समेत इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल

IMD Weather Report: पश्चिम बंगाल, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: October 05, 2022 13:10 IST
Clouds will rain heavily in these states including UP, Bihar- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Clouds will rain heavily in these states including UP, Bihar

Highlights

  • देश के कई हिस्सों में बारिश के आसार देखने को मिल सकते हैं।
  • यूपी के 51 जिलों में बारिश का अलर्ट

IMD Weather Report: आज दशहरे के मौके पर देश के कुछ राज्यों में बारिश होने की संभावना है। इसके चलते दुर्गा पूजा के समापन और रावण दहन के कार्यक्रमों पर असर देखने को मिल सकता है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, यूपी, दिल्ली एनसीआर, हरियाणा समेत कुछ राज्यों में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के ताजा अनुमान के अनुसार दक्षिण महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, पुडुचेरी में भी बारिश के आसार हैं। 

स्काईमेट ने जताया इन राज्यों में बारिश का अनुमान

निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट ने पश्चिम बंगाल, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया। वहीं, तटीय कर्नाटक, तेलंगाना, विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होगी है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, कर्नाटक, गोवा, केरल, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में छुटपुट बारिश के आसार देखने को मिल सकते हैं।

दिल्ली NCR में हल्की बारिश संभव

मौसम विभाग के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली व NCR में भी आज हल्की बारिश हो सकती है। देश के कई राज्यों में बीते 24 घंटों में बादलों ने डेरा डाल दिया है और तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज हुई है। हालांकि, दिल्ली समेत अधिकतर राज्यों से मानसून 2022 की विदाई हो चुकी है। इसलिए अब होने वाली बारिश शीतकालीन वर्षा मानी जाएगी। 4 माह का वर्षाकाल या चौमासा 30 सितंबर को खत्म हो चुका है। चौमासे में देश के अधिकतर राज्यों में औसत से अधिक बारिश दर्ज हुई, हालांकि यूपी, बंगाल, पंजाब, झारखंड, बिहार के कुछ हिस्सों में औसत से कम वर्षा दर्ज की गई है।

लखनऊ, कानपुर और वाराणसी समेत यूपी के कई जिलों में सुबह से बारिश

दशहरे पर लखनऊ, कानपुर और वाराणसी समेत यूपी के कई जिलों में सुबह से ही बारिश हो रही है। बारिश की वजह से 6 डिग्री पारा गिरा गया है। लोगों को ठंड का एहसास हो रहा है। मौसम विभाग ने 51 जिलों में 48 घंटे तक बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। इसके अलावा कई जगहों पर बिजली भी गिरने की संभावना है।

लखनऊ समेत 51 जिलों में बारिश का अलर्ट

बारिश की वजह से रावण के जलने पर भी खतरा बना हुआ है। कई जगहों पर रावण के पुतलों को ढक दिया गया है। आंचलिक विज्ञान केंद्र लखनऊ के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया है कि "बलरामपुर, गोंडा ,बस्ती ,अयोध्या, रायबरेली, फतेहपुर,कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, लखनऊ ,हरदोई, बाराबंकी, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, जौनपुर, आजमगढ़ समेत 51 जिलों में बारिश होंगी।"

मौसम विभाग ने बताया कि यूपी में 24 घंटे पहले 32 डिग्री सेल्सियस पारा था। बारिश की वजह से लुढ़कर 26 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों की माने तो ठंड की दस्तक है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, अगर ऐसे ही अगले 24 घंटे तक बारिश होती रही तो इस बार ठंड जल्द आ सकती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement