Monday, April 29, 2024
Advertisement

IMD Weather Report Today: दिल्ली एनसीआर, यूपी-बिहार समेत अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम? यहां जानें पूरा अपडेट

देश के विभिन्न राज्यों में मॉनसून अपने आखिरी चरण में है। हालांकि, अब भी कई राज्यों में झमाझम बारिश या बूंदाबादी हो ही रही है। ऐसे में मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को कैसा रहेगा मौसम का हाल? आइए जानते हैं इस खबर में।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: September 25, 2023 9:03 IST
मौसम अपडेट।- India TV Hindi
Image Source : PTI मौसम अपडेट।

Weather Today: भारत में मॉनसून अब जल्द ही समाप्त होने वाला है। हालांकि, देश के विभिन्न राज्यों में झमाझम बारिश का दौर जारी है। रविवार को भी दिल्ली एनसीआर समेत विभिन्न राज्यों में बारिश और सुहाना मौसम देखने को मिला था। इस कारण दिल्ली एनसीआर का तापमान भी बाकी दिनों के मुकाबले कम देखने को मिला। आइए जानते हैं मौसम विभाग के अनुसार, देश के निभिन्न इलाकों में करया रहेगा मौसम का हाल...

अपने शहर के मौसम का हाल जानने के लिए- यहां क्लिक करें

दिल्ली एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम?

आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर में हवा में नमी के कारण तापमान में दो डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। इस क्षेत्र का मौसम अभी ऐसे ही बने रहने का अनुमान है। दिल्ली एनसीआर का तापमान सोमवार को अधिकतम 35 और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है। इलाके में दिन के समय में बादल भी छाए रह सकते हैं।

उत्तर प्रदेश का मौसम 
उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में में बीते कुछ दिनों से हल्की-फुल्की बारिश ही हो रही है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, 30 सितंबर तक पश्चिमी यूपी के मुकाबले पूर्वी यूपी में ज्यादा जगहों पर बारिश होने की संभावना है। राजधानी लखनऊ में सोमवार को भी बादलों का आना-जाना लगा रहेगा। यहां दोपहर के बाद हल्की बूंदा-बादी के आसार हैं। मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, बहराइच, लखीमपुर खीरी और अलीगढ़ जैसे जिलों में बादल गरजने और बिजली गिरने की संभावना जताई गई है। मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा और बिजनौर में भी बिजली गिरने का अलर्ट है। 

बिहार का मौसम
बिहार में मॉनसून का असर कम होने के बावजूद राजधानी पटना समेत कई जिलों में बूंदाबांदी के आसार हैं। राज्य के पूर्णिया, किशनगंज सुपौल और अररिया में भारी वर्षा के आसार जताए गए हैं। रविवार को पटना सहित दक्षिण बिहार के कई जिलों में मौसम सामान्य बना रहा था। मॉनसून की सक्रियता के कम होने के कारण कई जिलों में तापमान में वृद्धि भी देखी जा सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, पड़ोसी राज्य झारखंड में भी अगले पांच-छह दिनों तक  मानसून के एक्टिव रहने की संभावना है। मौसम विभाग द्वारा 25 और 26 सितंबर को कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। 

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ का हाल
मध्य प्रदेश में बीते कई दिनों से जारी झमाझम बारिश जारी है। मौसम विभाग द्वारा मध्य प्रदेश के  5 जिलों- हरदा, डिंडोरी, सिवनी, बालाघाट और मंडला में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर-चंबल और जबलपुर संभाग के जिलों सहित कई अन्य जिलों में येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। छत्तीसगढ़ के भी अधिकतर जिलों में  गरज-चमक के साथ अच्छी बारिश होने की संभावना है। 

ये भी पढ़ें- संसद में महिला आरक्षण बिल के विरोध पर औवैसी ने दिया जवाब, राहुल गांधी को इस सीट से लड़ने की दी चुनौती

ये भी पढ़ें- कार्यकर्ता महाकुंभ में भाग लेने के लिए भोपाल पहुंचेंगे पीएम मोदी, 10 लाख लोगों को करेंगे संबोधित

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement