Friday, June 14, 2024
Advertisement

IMD Weather Update: मौसम की मार का सामना करने के लिए हो जाएं तैयार, इस बार पड़ेगी चिलचिलाती हुई गर्मी, IMD ने कही ये बात

आईएमडी ने मंगलवार को एक हाई लेवल बैठक में यह जानकारी दी है कि इस साल सामान्य से अधिक गर्मी पड़ने और मार्च के आखिरी सप्ताह में सिंधु-गंगा मैदान एवं पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से दो से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक तापमान दर्ज किए जाने की संभावना है।

Edited By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: March 14, 2023 23:58 IST
IMD Weather Update- India TV Hindi
Image Source : FILE इस साल पड़ेगी ज्यादा गर्मी

नई दिल्ली: गर्मी का मौसम आते ही लोग खुद को उससे बचाने के लिए इंतजाम में लग जाते हैं। कोई कूलर की व्यवस्था करने लगता है और कोई अपने एसी की सर्विस करवाने लगता है। वहीं गर्मी में किस तरह के कपड़े पहनकर बाहर निकलेंगे, कई लोग इस बात का भी इंतजाम करते हैं। लेकिन भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इस बार के गर्मी के मौसम से जुड़ा जो अपडेट दिया है, वो जानना जरूरी है। IMD ने ये संभावना जताई है कि इस बार ज्यादा गर्मी पड़ेगी। 

इस साल सामान्य से अधिक गर्मी पड़ने और मार्च के आखिरी सप्ताह में सिंधु-गंगा मैदान एवं पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से दो से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक तापमान दर्ज किए जाने की संभावना है। आईएमडी ने मंगलवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में यह जानकारी दी। कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक में आईएमडी ने बताया कि पूर्वी एवं मध्य भारत और पूर्वोत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों एवं पश्चिमोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रह सकता है। 

आईएमडी ने गर्मियों के असर को कम करने के लिए उठाए जा सकने वाले कदमों की समीक्षा के लिए बुलाई गई बैठक में बताया कि मार्च के अंत में सिंधु-गंगा के मैदान और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज होने की संभावना है। आधिकारिक बयान के अनुसार, कैबिनेट सचिव ने बताया कि चूंकि तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है, इसलिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इससे निपटने के लिए पर्याप्त तैयारी करनी चाहिए।

ये भी पढ़ें- 

बिहार: फर्जी दारोगा बनकर बॉयफ्रेंड को धमकाने पहुंची थी गर्लफ्रेंड, लेकिन असली पुलिस से हो गया सामना, फिर...

महाराष्ट्र: हिंदू राष्ट्र में 5 वक्त की नमाज के लिए नहीं मिलेगा लाउडस्पीकर, जानें निलंबित बीजेपी विधायक ने और क्या कहा 

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement