Thursday, May 02, 2024
Advertisement

दो हफ्ते में रेलवे देगा पौने दो लाख नौकरियां, जानें किन पदों पर होगी भर्ती

Indian railway recruitment:केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने नौकरी की राह देख रहे युवाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है। रेलमंत्री ने दो सप्ताह में रेलवे में पौने दो लाख नौकरियां देने का दावा किया है। इस ऐलान से युवाओं की बल्ले-बल्ले हो सकती है। बता दें कोरोना काल से ही केंद्र और राज्यों में नौकरियों के लाले पड़े हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: November 06, 2022 14:29 IST
वाराणसी में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव- India TV Hindi
Image Source : PTI वाराणसी में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव

Indian railway recruitment:केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने नौकरी की राह देख रहे युवाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है। रेलमंत्री ने दो सप्ताह में रेलवे में पौने दो लाख नौकरियां देने का दावा किया है। इस ऐलान से युवाओं की बल्ले-बल्ले हो सकती है। आपको बता दें कोरोना काल से ही केंद्र और राज्यों में नौकरियों के लाले पड़े हैं। बहुत से युवा इस वजह से बेरोजगार घूम रहे हैं। वहीं बहुत से युवाओं की उम्र की वजह से पात्रता भी कम हो गई है, लेकिन अब रेलवे तमाम युवाओं के लिए राहत भरी खबर लेकर आया है।

रेलवे ने कहा कि कई जगहों पर रेलवे की परीक्षाएं संपन्न हो गई हैं। इसके तहत पौने दो लाख नौकरियां युवाओं को दी जाएंगी। इसमें सिर्फ दो हफ्ते तक का समय लगेगा। उन्होंने यह भी दावा किया कि गत आठ वर्षों में रेलवे ने पौने चार लाख नौकरियां पहले ही दे चुका है। अब पौने दो लाख नौकरियां और मिलने से काफी बेरोजगार युवाओं और उनके परिवार को राहत मिलेगी। इनमें प्रथम श्रेणी से लेकर चतुर्थ वर्ग तक के कर्मचारियों की भर्ती की जा रही है।

रेलवे में मिलेगा अब इंटर्नशिप का मौका

रेल मंत्री ने कहा कि अब रेलवे और टेलीकॉम सेक्टर में 100 से अधिक क्षेत्रों में इंटर्नशिप का मौका भी युवाओं को दिया जाएगा। इंटर्नशिप करने वाले युवाओं को रोजगार में प्राथमिकता भी दी जाएगी। इससे उनका कौशल उभर कर सामने आएगा। उन्होंने इसके लिए थिंक इंडिया समिति से प्रस्ताव तैयार करने को कहा है। उन्होंने कहा कि 2047 तक भारत की पहचान पूरे विश्व में बिलकुल अलग तरह से होगी।

नई तकनीकि से ट्रेनों की टक्कर पर लगेगी रोक
रेलमंत्री ने बताया कि रेलवे ने अब एक ऐसी नई तकनीकि तैयार कर ली है, जिससे कि अब आमने-सामने से आने वाली ट्रेनों के बीच टक्कर नहीं होगी। इससे लोग रेलवे में और अधिक सुरक्षित सफर तय कर सकेंगे। रेलवे लगातार लोगों के सफर को सुरक्षित बनाने के दिशा में बदलाव ला रहा है।

वंदेभारत के तीसरे वर्जन में स्लीपर कोच की सुविधा
रेलमंत्री ने यह भी ऐलान किया है कि वंदे भारत का तीसरा वर्जन जल्द लांच होने वाला है। इसमें आमजनों के लिए स्लीपर कोच भी लगाए जा रहे हैं। ताकि कम पैसे में और कम समय में आमजनता भी आरामदायक और रोमांचक सफर कर सके। उन्होंने कहा कि आने वाले देश भर के राज्यों के प्रमुख स्टेशनों से वंदे भारत ट्रेनों को जोड़ा जाएगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement