Saturday, April 20, 2024
Advertisement

India China Conflict: तवांग मामले में रक्षा मंत्री के बयान से विपक्ष नाखुश, चीन ने बॉर्डर पर स्थिति को बताया 'स्थिर'

India China Tawang: भारत और चीन के सैनिकों के बीच एक बार फिर झड़प हुई है। इस बार ये झड़प अरुणाचल प्रदेश के तवांग में बेहद संवेदनशील स्थान पर हुई है।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: December 13, 2022 23:56 IST
तवांग घटना पर संसद में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह- India TV Hindi
Image Source : ANI तवांग घटना पर संसद में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

भारत और चीन के सैनिकों में एक बार फिर झड़प हुई है। इस बार दोनों देशों की सेना अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के निकट एक स्थान पर 9 दिसंबर को भिड़ गई, जिसमें ‘‘दोनों पक्षों के कुछ जवान मामूली रूप से घायल हो गए।’’ भारतीय सेना ने सोमवार को यह जानकारी दी। ऐसा कहा जा रहा है कि इस झड़प में भारत के छह जवान घायल हुए हैं, जबकि चीन के घायलों की संख्या इससे कहीं ज्यादा है। ये झड़प पिछले शुक्रवार को संवेदनशील क्षेत्र में एलएसी पर यांग्त्से के पास हुई है। ऐसी भी खबर है कि 200 से अधिक चीनी सैनिक झड़प में शामिल थे और वे डंडे और लाठियां लिए हुए थे। लेकिन इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं है। इस मामले के सामने आने के बाद से देश में सियासी पारा चढ़ गया है। विपक्ष सरकार पर निशाना साध रहा है। घटना से जुड़ा हर अपडेट जानने के लिए हमारे साथ बने रहिए।

Latest India News

India China Conflict in Tawang

Auto Refresh
Refresh
  • 10:00 PM (IST) Posted by Malaika Imam

    चीजों को ढकने का कोई मतलब नहीं- अधीर रंजन चौधरी

    तवांग में हिंसक झड़प पर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, लोग चाहते हैं कि चीनी सैनिकों को हमारे सैनिक मुंहतोड़ जवाब दें। इसके लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति की जरुरत है। चीजों को ढकने का कोई मतलब नहीं है। हम सरकार के दुश्मन नहीं हैं, हम सरकार की मदद करना चाहते हैं। देश की रक्षा करना हमारा कर्तव्य है। कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी

  • 8:23 PM (IST) Posted by Malaika Imam

    भारतीय वायुसेना ईस्टर्न सेक्टर में करेगी अभ्यास

    भारतीय वायुसेना इस सप्ताह पूर्वी क्षेत्र में एक समेकित प्रशिक्षण अभ्यास (Consolidated Training Exercise) करने वाली है, जहां विमानों की तैयारी की जांच की जाएगी. IAF के सूत्रों का कहना है कि प्रशिक्षण अभ्यास की योजना बहुत पहले ही बना ली गई है।

  • 3:34 PM (IST) Posted by Malaika Imam

    पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध नहीं रख पा रहे- उमर अब्दुल्ला

    अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारत-चीन सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प को लेकर  जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध नहीं रख पा रहे हैं। पाकिस्तान के साथ हमारे संबंधों के बारे में सभी जानते हैं, लेकिन चीन के साथ भी हम अच्छे संबंध स्थापित नहीं कर पा रहे हैं।

  • 2:46 PM (IST) Posted by Shilpa

    सरकार को गंभीरता से लेना चाहिए- तेजस्वी यादव

    तवांग मामले पर बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा, इस विषय को सरकार को गंभीरता से लेना चाहिए। ऐसी भी खबरें हैं कि लेह क्षेत्र में चीन गांव बसा रहा है, सरकार को इसे गंभीरता से लेना चाहिए। भारतीय सेना है तो हमें पूरा भरोसा है कि हमारी सीमा सुरक्षित रहेगी। 

  • 2:14 PM (IST) Posted by Shilpa

    कुछ लोगों के लिए राजनीति जरूरी- धामी

    तवांग मामले पर असदुद्दीन ओवैसी के बयान पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, कुछ लोग देश की सेना की वीरता पर हमेशा सवाल उठाते रहे हैं। इन लोगों के लिए देश से ज्यादा अपनी राजनीति जरूरी है इसलिए मैं ऐसे लोगों पर ज्यादा टिप्पणी नहीं करूंगा।

  • 1:54 PM (IST) Posted by Shilpa

    चर्चा के लिए तैयार नहीं थे रक्षा मंत्री- मल्लिकार्जुन खड़गे

    कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, उन्होंने (रक्षा मंत्री) अपना बयान पढ़ा और बाहर चले गए। वे किसी स्पष्टीकरण या चर्चा के लिए तैयार नहीं थे।  

  • 1:53 PM (IST) Posted by Shilpa

    हम अपने जवानों के साथ हैं- मल्लिकार्जुन खड़गे

    कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, जब उन्होंने हमें स्पष्टीकरण नहीं दिया तो विपक्षी दलों के सभी नेताओं ने वॉकआउट करने का फैसला किया। हम अपने देश की एकता और अखंडता के लिए एक साथ खड़े हैं, हम अपने जवानों के साथ हैं। हमें सदन के नेता और राज्यसभा के उपसभापति ने कहा कि हमें स्पष्टीकरण का मौका दिया जाएगा लेकिन उन्होंने नहीं दिया और हमारी बात सुनने को तैयार नहीं थे। यह देश के लिए अच्छा नहीं है। 

  • 1:53 PM (IST) Posted by Shilpa

    चीन ने बयान जारी किया

    चीन ने तवांग में झड़प की खबरों के बाद कहा कि भारतीय सीमा पर स्थिति 'स्थिर' है। 

  • 1:53 PM (IST) Posted by Shilpa

    ओवैसी ने पीएम पर साधा निशाना

    तवांग मामले पर AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, ये सब इनकी नाकामी है। आप हम सभी को उस जगह पर लेकर जाइए। देश के प्रधानमंत्री चीन का नाम लेने से डरते हैं। व्यापार असंतुलन के बाद भी हमारी सेना मार खा रही है, चीन हमारी जमीन में घुसता है। देश के प्रधानमंत्री राजनीतिक नेतृत्व के मामले में नाकाम साबित हो रहे हैं। 9 तारीख को ये झड़प होती है और आप संसद में आज बताते हैं। अगर मीडिया इस पर बात नहीं करती तो फिर आप तो खामोश बैठ जाते।

     

  • 12:41 PM (IST) Posted by Shilpa

    किसी भी सैनिक की मृत्यु नहीं हुई- राजनाथ सिंह

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में तवांग की घटना पर कहा, इस आमने-सामने की लड़ाई में दोनों पक्षों के कुछ सैनिकों को चोटें आई हैं। मैं इस सदन को बताना चाहता हूं कि हमारे किसी भी सैनिक की मृत्यु नहीं हुई या उसे कोई गंभीर चोट नहीं आई। भारतीय सैन्य कमांडरों के समय पर हस्तक्षेप के बाद PLA सैनिक अपने स्थान पर पीछे हट गए हैं।

  • 12:41 PM (IST) Posted by Shilpa

    भारतीय सेना अतिक्रमण से रोका- राजनाथ सिंह

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में तवांग की घटना पर कहा, 9 दिसंबर को, चीन की PLA टुकड़ियों ने यांग्त्से, तवांग सेक्टर में LAC पर अतिक्रमण किया और यथास्थिति को बदलने का प्रयास किया। इससे हमारे सैनिकों ने दृढ़ निश्चय के साथ निपटा। हमारे सैनिकों ने बहादुरी से PLA को हमारे क्षेत्र में अतिक्रमण करने से रोका और उन्हें अपनी चौकी पर वापस जाने के लिए मजबूर किया। 

     

  • 12:38 PM (IST) Posted by Shilpa

    तवांग पर चीन की नजरें हैं- शशि थरूर

    कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा, इस बात में कोई शक नहीं है कि तवांग पर चीन की नजरें हैं और हमें बहुत सावधान रहने की जरूरत है। इस विषय पर हर पार्टी, हर व्यक्ति हमारी सेना के साथ है। कल जो भी हुआ वो हमारी तरफ से एक संदेश है कि हम हमारे प्रादेशिक अखंडता और संप्रभुता के लिए हमारे बीच एकता है।

  • 12:35 PM (IST) Posted by Shilpa

    11 दिसंबर को मीटिंग की गई- राजनाथ सिंह

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में तवांग की घटना को लेकर बयान दिया। उन्होंने कहा, 11 दिसंबर को फ्लैग मीटिंग हुई थी। 9 दिसंबर को पीएलए ने अतिक्रमण करने की कोशिश की थी। 

  • 12:35 PM (IST) Posted by Shilpa

    दोनों सेनाओं की हाथापाई हुई- राजनाथ सिंह

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, चीनी सैनिकों के साथ हमारे जवानों की हाथापाई हुई है। भारतीय सेना ने चीनी सैनिकों को वापस भेजा। झड़प में दोनों देशों के कुछ सैनिक घायल हुए हैं। भारतीय सेना ने चीन के सैनिकों को अतिक्रमण से रोका। 

  • 12:14 PM (IST) Posted by Shilpa

    राज्यसभा में बयान देंगे रक्षा मंत्री

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दोपहर 12:30 बजे तवांग की घटना पर राज्यसभा में बयान देंगे। इससे पहले उन्होंने इस घटना को लेकर लोकसभा में बयान दिया है।

  • 12:07 PM (IST) Posted by Shilpa

    शांति बनाए रखने को कहा गया

    चीनी पक्ष को सीमा पर शांति बनाए रखने और ऐसे प्रयास नहीं करने को कहा गया है। 

  • 12:07 PM (IST) Posted by Shilpa

    पीएलए ने स्टेटस बदलने का प्रयास किया

    चीनी सैनिकों ने एलएसी पर स्टेटस को बदलने का एकतरफा प्रयास किया। लेकिन भारतीय सेना ने उन्हें अतिक्रमण करने से रोका। इस झड़प में दोनों तरफ से सैनिकों को चोटों आई हैं। मिलिट्री कमांडर ने समय पर इंटरवेंशन किया, जिसके बाद पीएलए की सेना वापस चली गई।

  • 12:05 PM (IST) Posted by Shilpa

    भौतिक अखंडता की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध सेना

    राजनाथ सिंह ने कहा, हमारी सेनाएं हमारी भौतिक अखंडता की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। सेना इसके खिलाफ किसी भी प्रयास को रोकने के लिए तत्पर है। मुझे उम्मीद है कि ये सदन सेनाओं की वीरता को समर्थन देगा और वीरता का अभिनंदन करेगा।

  • 12:03 PM (IST) Posted by Shilpa

    संसद में बयान दे रहे रक्षा मंत्री

    तवांग की घटना पर संसद में बयान दे रहे रक्षा मंत्री। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना ने चीनी सैनिकों को घुसपैठ करने से रोका और वापस जाने को मजबूर कर दिया। हमारे किसी सैनिक की मौत नहीं हुई न कोई गंभीर रूप से घायल हुआ। पीएलए के सैनिक वापस चले गए। 

  • 12:01 PM (IST) Posted by Shilpa

    राजीव गांधी फाउंडेशन ने लिया पैसा

    अमित शाह ने कहा, राजीव गांधी फाउंडेशन ने चीनी दूतावास से पैसा लिया था। 

     

  • 11:58 AM (IST) Posted by Shilpa

    1962 में हजारों एकड़ जमीन हड़पी- अमित शाह

    गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, मोदी सरकार में कोई एक इंच जमीन पर कब्जा नहीं कर सका है। चीन पर कांग्रेस का रवैया दोहरा है। चीन ने 1962 में हजारों एकड़ जमीन हड़पी थी।  

  • 11:50 AM (IST) Posted by Shilpa

    अमित शाह ने विपक्ष की निंदा की

    लोकसभा में आज विपक्ष ने प्रश्नकाल नहीं चलने दिया। मैं इस कृत्य की निंदा करता हूं। संसदीय कार्य मंत्री ने साफ कहा है कि रक्षा मंत्री संसद में इस (तवांग फेसऑफ) पर बयान देंगे: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

  • 11:49 AM (IST) Posted by Shilpa

    लोकसभा स्थगित की गई है

    भारत-चीन एलएसी झड़प को लेकर हंगामे के बीच लोकसभा आज दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

  • 11:31 AM (IST) Posted by Shilpa

    पीयूष गोयल ने अध्यक्ष से आग्रह किया

    राज्यसभा में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, स्थिति की गंभीरता और विपक्ष द्वारा किए गए अनुरोध को देखते हुए, मैं अध्यक्ष से आग्रह करता हूं कि रक्षा मंत्री को दोपहर 2 बजे के बजाय दोपहर 12.30 बजे बयान देने की अनुमति दी जाए।

  • 11:14 AM (IST) Posted by Shilpa

    चीन ने हमारी सीमा में घुसपैठ की- खड़गे

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने तवांग में हुई झड़प पर बोलते हुए कहा कि चीन ने हमारी सीमा में घुसपैठ की है। 

  • 11:08 AM (IST) Posted by Shilpa

    तवांग को लेकर संसद में हंगामा

    संसद की कार्रवाई शुरू होते ही विपक्ष ने हंगामा किया है। विपक्ष तवांग में चीनी और भारतीय सेना की झड़प को लेकर हंगामा कर रहे हैं।

  • 11:04 AM (IST) Posted by Shilpa

    रक्षा मंत्री को जानकारी देगी सेना

    चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान, सेना प्रमुख चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा स्थिति पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को जानकारी देंगे। सुरक्षा बलों ने उन्हें हाल ही में तवांग में दोनों पक्षों के सैनिकों के बीच हुई झड़पों के बारे में अपडेट किया: डिफेंस सोर्स

  • 11:01 AM (IST) Posted by Shilpa

    अल्पकालिक चर्चा की मांग की गई

    कांग्रेस के नेता एवं राज्यसभा सदस्य सैयद नासिर हुसैन ने भी उच्च सदन में एलएसी पर झड़प के विषय को लेकर नियम 176 के तहत अल्पकालिक चर्चा की मांग की है। कांग्रेस के राज्यसभा सदस्यों रंजीत रंजन, रजनी पाटिल, जेबी मेथर, एल हनुमनथैया और शक्ति सिंह गोहिल ने भी एलएसी पर झड़प के मुद्दे पर नियम 267 के तहत कार्यस्थगन के नोटिस दिए हैं।

  • 11:00 AM (IST) Posted by Shilpa

    पीएम मोदी से बयान की मांग की

    कांग्रेस महासचिव और राज्यसभा सदस्य रणदीप सुरजेवाला ने नियम 267 के तहत उच्च सदन में सभी विधायी कार्यों को स्थगित करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सदन में आकर अरुणाचल प्रदेश संबंधी घटनाक्रम पर बयान दें।

  • 10:58 AM (IST) Posted by Shilpa

    सरकार से सूचित करने को कहा

    पार्टी सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में नोटिस देकर मांग की है कि प्रश्नकाल, शून्यकाल और अन्य विधायी कार्यों को रोककर इस विषय पर चर्चा कराई जाए। उन्होंने मांग की कि सरकार तवांग और चीन की सीमा से लगे अन्य क्षेत्रों की स्थिति के बारे में सदन को सूचित करे क्योंकि यह भारत की संप्रभुता और स्वतंत्रता से जुड़ा विषय है।

  • 10:58 AM (IST) Posted by Shilpa

    कांग्रेस ने संसद में चर्चा की मांग की

    कांग्रेस के कई सांसदों ने भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के निकट हुई झड़प की घटना को लेकर मंगलवार को संसद के दोनों सदनों में चर्चा की मांग करते हुए कार्यस्थगन के नोटिस दिए।

  • 10:53 AM (IST) Posted by Shilpa

    सीमांत क्षेत्रों में आता है तवांग

    पूर्वी थिएटर में बड़े पैमाने पर सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में एलएसी से लगते सीमावर्ती क्षेत्र शामिल हैं और सीमांत क्षेत्रों में तवांग और उत्तरी सिक्किम क्षेत्र सहित कई संवेदनशील अग्रिम स्थान हैं।

  • 10:53 AM (IST) Posted by Shilpa

    पिछले साल भी हुआ था टकराव

    भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच पिछले साल अक्टूबर में भी यांग्त्से के पास एक संक्षिप्त टकराव हुआ था और स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार दोनों पक्षों के स्थानीय कमांडरों के बीच बातचीत के बाद इसे सुलझा लिया गया था।

  • 10:53 AM (IST) Posted by Shilpa

    अरविंद केजरीवाल ने किया ट्वीट

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘‘हमारे जवान देश की शान हैं। उनके शौर्य को मैं सलाम करता हूं और ईश्वर से उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।’’

  • 10:49 AM (IST) Posted by Shilpa

    भाजपा सांसद ने जारी किया वीडियो संदेश

    अरुणाचल प्रदेश से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद तापिर गाओ ने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘‘नौ दिसंबर की घटना के बारे में सुनकर मुझे दुख हुआ। मैं इसकी निंदा करता हूं। अगर भविष्य में पीएलए (चीन की सेना, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी) ऐसे काम करती रही तो इससे भारत-चीन संबंधों को नुकसान होगा।’’

  • 10:42 AM (IST) Posted by Shilpa

    संसद में बोलेंगे रक्षा मंत्री

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प के संबंध में संसद में बयान देंगे: सरकारी सूत्र

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement