Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

महान शास्त्रीय गायक पंडित जसराज के संगीत समारोह की याद में जारी होगा डाक टिकट

जनवरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से भारतीय संगीत को दुनिया में लेकर जाने का आग्रह करते हुए इस क्षेत्र में संगीत आधारित स्टार्ट-अप बनाकर प्रौद्योगिकी को अपनाने का आह्वान किया था।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 16, 2022 22:04 IST
Pandit Jasraj, Pandit Jasraj Stamp, Pandit Jasraj Stamp India Post- India TV Hindi
Image Source : TWITTER.COM/ASHWINIVAISHNAW India Post to issue stamp to commemorate 50 years of Pandit Jasraj’s ‘Pt Motiram Pt Maniram Sangeet Samaroha’.

Highlights

  • 'पंडित जसराज के पं. मोतीराम पं. मनीराम संगीत समारोह' के 50 वर्ष पूरे होने पर डाक टिकट जारी किया जाएगा: अश्विनी वैष्णव
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बापूजी के 92वीं जयंती पर 'पंडित जसराज सांस्कृतिक प्रतिष्ठान' की शुरुआत की थी।

नई दिल्ली: प्रख्यात शास्त्रीय गायक पंडित जसराज की याद में भारतीय डाक विभाग एक डाक टिकट जारी करेगा। केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक ट्वीट में बताया कि 'पंडित जसराज के पं. मोतीराम पं. मनीराम संगीत समारोह' के 50 वर्ष पूरे होने पर डाक टिकट जारी किया जाएगा। पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बापूजी के 92वीं जयंती पर 'पंडित जसराज सांस्कृतिक प्रतिष्ठान' की शुरुआत की थी और अब मंत्री अश्विनी वैष्णव जी ने कहा है कि इंडियन पोस्ट उनकी याद में एक डाक टिकट जारी करेगी। उन्होंने कहा कि वह इसका आभार व्यक्त करती हैं।

जनवरी में हुई थी पंडित जसराज सांस्कृतिक प्रतिष्ठान की शुरुआत

बता दें कि बीती जनवरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से भारतीय संगीत को दुनिया में लेकर जाने का आग्रह करते हुए इस क्षेत्र में संगीत आधारित स्टार्ट-अप बनाकर प्रौद्योगिकी को अपनाने का आह्वान किया। पंडित जसराज सांस्कृतिक प्रतिष्ठान की शुरुआत के अवसर पर एक डिजिटल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा था कि संगीत की दुनिया में प्रौद्योगिकी ने व्यापक पहुंच बनाई है। पंडित जसराज की 92वीं जयंती पर यह आयोजन किया गया था।


17 अगस्त 2020 को अमेरिका में हुआ था पंडित जसराज का निधन
महान शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का अमेरिका में दिल का दौरा पड़ने से 17 अगस्त 2020 को निधन हो गया था। कोरोना वायरस महामारी के कारण लॉकडाउन के बाद से 90 वर्षीय पंडित जसराज न्यूजर्सी में ही थे। अपने 8 दशक से अधिक के संगीतमय सफर में पंडित जसराज को पद्म विभूषण (2000), पद्म भूषण (1990) और पद्मश्री (1975) जैसे सम्मान मिले। इसके अलावा सौरमंडल में एक ग्रह का नाम उनके नाम पर रखा गया था और यह सम्मान पाने वाले वह पहले भारतीय कलाकार बने थे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement