Monday, April 29, 2024
Advertisement

India Tv Poll: क्या अब वो समय आ गया है, जब PoK को भारत में शामिल कर लिया जाए?

India TV Poll: केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित जम्मू-कश्मीर के नए परिसीमन के तहत पीओके को भी शामि किया गया है। वहीं पीओके को भारत में शामिल करने का सही समय आ गया है या नहीं? इसे लेकर इंडिया टीवी ने एक पोल किया, जिसके नतीजे कुछ ऐसे रहे...

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Updated on: December 10, 2023 19:37 IST
इंडिया टीवी पोल के नतीजे।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV इंडिया टीवी पोल के नतीजे।

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर को लेकर केंद्र सरकार ने हाल ही में एक और बड़ा बदलाव किया है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह द्वारा संसद में दो विधेयक पेश करने के बाद जम्मू-कश्मीर को लेकर एक बार फिर सियासत गर्म हो गई है। दरअसल गृहमंत्री अमित शाह द्वारा पेश विधेयक में जम्मू-कश्मीर विधानसभा का नए सिरे से परिसीमन किया गया है। इस नए परिसीमन के तहत PoK को भी शामिल किया गया है। इसके तहत PoK के लिए 24 सीटों का प्रावधान किया गया। ऐसे में यह सवाल उठता है कि क्या अब वो समय आ गया है, जब PoK को भारत में शामिल कर लिया जाए? इसी को लेकर इंडिया टीवी ने अपने पोल के जरिए इस सवाल पर जनता की नब्ज टटोली, जिस पर चौंकाने वाले जवाब मिले।   

क्या था सवाल?

हमने अपने पोल में जनता से यह पूछा था कि 'क्या अब वो समय आ गया है, जब PoK को भारत में शामिल कर लिया जाए?' इसके लिए हमने जनता के सामने 'हां', 'नहीं' और 'कह नहीं सकते' तीन ऑप्शन दिए थे। इस पोल में जनता ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। हमें कुल 17166 लोगों की राय जानने का मौका मिला। इस पोल में ज्यादातर लोगों का कहना था कि हां, यही समय है जब PoK को भारत में शामिल कर लिया जाना चाहिए।

आंकड़ों में कैसा रहा पोल का नतीजा?
आंकड़ों की बात करें तो इस मतदान में कुल 17166 लोगों ने हिस्सा लिया। इनमें से ज्यादातर, यानी 88 फीसदी लोगों का मानना था कि PoK को भारत में शामिल कर लिया जाना चाहिए। वहीं करीब 8 फीसदी लोगों का मानना था कि अभी PoK को भारत में शामिल करने का सही समय नहीं है। भारत को इसके लिए अभी और इंतजार करने की जरूरत है। जबकि 4 फीसदी लोगों ने 'कह नहीं सकते हैं' का ऑप्शन चुना।

यह भी पढ़ें- 

प्रशांत किशोर ने सीएम नीतीश पर कसा तंज, कहा- उन्हें दुनिया के सभी लोग दिखते हैं मूर्ख

ओपीएस में करोड़ों का घोटाला, वित्त विभाग के अधिकारियों ने ठिकाने लगाई NPS की रकम

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement