Tuesday, February 20, 2024
Advertisement

India TV Poll: तीन राज्यों में कांग्रेस की बुरी तरह हार के पीछे क्या कारण है? जानें जनता की राय

India TV Poll: विधानसभा चुनावों में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है। इंडिया टीवी को पोल में इसकी वजह जानने की कोशिश की गई।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: December 22, 2023 14:51 IST
Rahul Gandhi, congress- India TV Hindi
Image Source : PTI राहुल गांधी, कांग्रेस नेता

India TV Poll: पांचों राज्यों में संपन्न विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ इन तीन राज्यों में बीजेपी ने बंपर जीत हासिल की है। वहीं तेलंगाना में जीत दर्ज कर कांग्रेस ने अपने इस दर्द को कुछ हल्का किया है। राजस्थान और छत्तीसगढ़ में उसके हाथों से सत्ता फिसल चुकी है। बीजेपी ने इन दोनों राज्यों की सत्ता कांग्रेस से छीन ली है। वहीं मध्य प्रदेश में बीजेपी ने अपनी सत्ता बरकारार रखते हुए कांग्रेस को करारी शिकस्त दी है। अब कांग्रेस के अंदर हार पर मंथन चल रहा है। तीन राज्यों में कांग्रेस की बुरी तरह हार के पीछे क्या कारण है? इंडिया टीवी ने अपने पोल के जरिए जनता की नब्ज टटोली, जिसपर चौंकाने वाले जवाब मिले।

कांग्रेस की हार की वजह

हमने अपने पोल में जनता से यह पूछा था कि ' तीन राज्यों में कांग्रेस की बुरी तरह हार के पीछे क्या कारण है?' इसके लिए हमने जनता के सामने 'अति आत्मविश्वास','गलत टिकट बंटवारा' 'मोदी पर निजी हमले' और 'अन्य कारण' ये चारऑप्शन दिए थे। इस पोल में जनता ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। हमें कुल 30,386 लोगों की राय जानने का मौका मिला। इस पोल में ज्यादातर लोगों का कहना था कि मोदी पर निजी हमले कांग्रेस की बुरी हार की वजह रहे। 

India TV Poll, India TV Poll Result

Image Source : INDIA TV
ये रहा इंडिया टीवी पोल का नतीजा।

आंकड़ों में कैसा रहा पोल का नतीजा?

आंकड़ों की बात करें तो इस मतदान में कुल 30,386 लोगों ने हिस्सा लिया। इनमें से ज्यादातर, यानी 59 फीसदी लोगों का मानना था कि पीएम मोदी पर निजी हमलों के चलते कांग्रेस की हार हुई। वहीं करीब 25 फीसदी लोगों का मानना था अति आत्मविश्वास कांग्रेस की बुरी हार की वजह रही।  जबकि 8 फीसदी लोगों ने गलत टिकट बंटवारे को कांग्रेस की बुरी हार का वजह बताया। वहीं बाकी के 8 फीसदी लोगों ने 'अन्य कारण' का ऑप्शन चुना।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement