Friday, April 19, 2024
Advertisement

भारतीय नौसेना ने ब्रह्मोस मिसाइल का किया सफल परीक्षण, अरब सागर में अपने टारगेट को भेदा

भारतीय नौसेना ने ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। इस मिसाइल का परीक्षण कोलकाता के युद्धपोत से किया गया। मिसाइल में स्वदेशी सामग्री बढ़ाने पर ब्रह्मोस एयरोस्पेस लगातार काम कर रहा है।

Reported By : Manish Prasad Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: March 05, 2023 19:12 IST
BrahMos Missile- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ब्रह्मोस मिसाइल

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना ने अरब सागर में अपने जहाज से ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। इसके बूस्टर को  DRDO द्वारा डिजाइन किया गया है। इस मिसाइल ने अरब सागर में अपने टारगेट पर सटीक हमला किया। इस मिसाइल का परीक्षण कोलकाता के युद्धपोत से किया गया। मिसाइल में स्वदेशी सामग्री बढ़ाने पर ब्रह्मोस एयरोस्पेस लगातार काम कर रहा है।

ब्रह्मोस दुनिया की सबसे शक्तिशाली मिसाइलों में से एक है जो भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और रूसी संघ के NPO मशीनोस्ट्रोयेनिया के बीच एक संयुक्त उद्यम में है और उन्होंने मिलकर ब्रह्मोस एयरोस्पेस का निर्माण किया है।

यह एक सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है जिसे पनडुब्बी, जहाज, हवाई जहाज, जेट या जमीन से भी लॉन्च किया जा सकता है। साथ ही यह दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है। ब्रह्मोस नाम दो नदियों के नाम से बना है, भारत की ब्रह्मपुत्र और रूस की मोस्क्वा।

विध्वंसक और फ्रिगेट सहित भारतीय नौसेना के जहाजों के लगभग सात वर्ग ब्रह्मोस एंटी-शिप मिसाइलों से लैस हैं। भारतीय सेना भी ब्रह्मोस इकाइयों की कम से कम तीन रेजीमेंटों से लैस है। अत्यधिक बहुमुखी ब्रह्मोस का उपयोग जहाजों, भूमि-आधारित लक्ष्यों और रडार स्टेशनों सहित विभिन्न प्रकार के लक्ष्यों के लिए किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-

मध्य प्रदेश: CM शिवराज का चुनाव से पहले मास्टरस्ट्रोक, लॉन्च की ऐसी योजना जिसमें महिलाओं को मिलेंगे रुपए

'हुक्मरानों की 'डर्टी पॉलिटिक्स' ने पाकिस्तान को बर्बाद कर दिया', पूर्व पाक जनरल ने दिया सनसनीखेज बयान

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement