Indian Railway: त्योहार से पहले रेल यात्रियों के लिए झटका, प्लेटफॉर्म टिकट के लिए चुकानी होगी इतनी कीमत

Indian Railway: रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट के दाम में तीन गुना वृद्धि की है। रेलवे ने इसके पीछे तर्क दिया है कि उसने ऐसा इसलिए किया है, ताकि स्टेशनों पर त्योहारों के समय भारी भीड़ ना उमड़े। यह नई दरें आज यानि रविवार से ही लागू हो गई हैं।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: October 02, 2022 16:00 IST
Ashwini Vaishnaw (Minister of Railways of India)- India TV Hindi
Image Source : PTI Ashwini Vaishnaw (Minister of Railways of India)

Highlights

  • त्योहार से पहले रेल यात्रियों के लिए झटका
  • प्लेटफॉर्म टिकट के लिए चुकानी होगी इतनी कीमत
  • रेलवे कर्मचारियों को मिलेगा 78 दिनों का बोनस

Indian Railway: रेलवे से यात्रा करने वालों की तादाद भारत में शायद किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा है। इसमें भी त्योहारों के समय ट्रेन से यात्रा करने वालों की संख्या और बढ़ जाती है। दशहरा और दीपावली का त्योहार नजदीक है, लोग अपने घर जाने के लिए तैयार हैं। इनमें से ज्यादातर लोग अपने घर अपनों के पास जाने के लिए ट्रेन का सहारा लेते हैं, ऐसे तमाम लोगों को यह जान कर धक्का लगेगा कि अब उनको प्लेटफॉर्म टिकट के लिए 10 रुपए नहीं, बल्कि इससे तीन गुना ज्यादा 30 रुपए देने होंगे।

रेलवे इसके पीछे तर्क दे रहा है कि उसने ऐसा इसलिए किया है ताकि स्टेशनों पर त्योहारों के समय भारी भीड़ ना उमड़े। यह नई दरें आज यानि रविवार से ही लागू हो गई हैं। हलांकि, यह बढ़ोतरी फिलहाल यूपी के 13 स्टेशनों पर ही लागू हुई हैं। इनमें चारबाग, वाराणसी, अयोध्या, अकबरपुर, जौनपुर और कई रेलवे स्टेशन शामिल हैं। 

रेलवे कर्मचारियों को मिलेगा 78 दिनों का बोनस

सरकार ने रेलवे कर्मचारियों को आज बड़ा तोहफा दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में रेलवे कर्मचारियों के लिए 78 दिन के बोनस को मंजूरी दी गई। इससे लगभग 11 लाख कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। यानी इस दिवाली से पहले 11 लाख रेलवे कर्मचारियों के अकाउंट में बोनस की रकम आ जाएगी।

11.56 लाख नॉन गैजेट्ड कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

कैबिनेट बैठक में आज सरकार ने Non Gazetted कर्मचारियों को पूरे 78 दिन का वेतन बोनस देने का ऐलान किया है। सरकार के इस फैसले के बाद करीब 11.56 लाख नॉन गैजेट्ड कर्मचारियों को फायदा पहुंचेगा। सरकार के इस फैसले के बाद रेलवे पर 2000 करोड़ का अतिरिक्त भार बढ़ेगा। बोनस के अमाउंट की बात की जाए, तो एलिजिबल रेलवे कर्मचारियों को पीएलबी भुगतान के लिए निर्धारित वेतन कैलकुलेशन की सीमा 7000 रुपये प्रतिमाह होगी। यानी 78 दिन का वेतन बोनस अगर खाते में आता है, तो अधिकतम 17,951 रुपये कर्मचारियों के अकाउंट में आएंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन