Friday, April 19, 2024
Advertisement

Cancelled Trains Today List: रेलवे ने 100 से ज्यादा ट्रेन कीं रद्द, सफर पर जाने से पहले यहां देखें लिस्ट, जानिए लेटेस्ट अपडेट्स

Cancelled Trains Today List: भारतीय रेलवे ने 100 से अधिक ट्रेन रद्द कर दी हैं। जबकि बहुत सी ट्रेनों को रीशेड्यूल भी किया गया है। ये सभी जानकारी रेलवे की वेबसाइट पर दी गई है।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: October 26, 2022 14:53 IST
भारतीय रेलवे ने 100 ट्रेन कैंसिल कीं- India TV Hindi
Image Source : PTI भारतीय रेलवे ने 100 ट्रेन कैंसिल कीं

Cancelled Trains Today List: भारतीय रेलवे ने बुधवार यानी 26 अक्टूबर को 100 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इनमें से 86 ट्रेनों को पूरी तरह कैंसिल किया गया है, जबकि 20 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है। रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट enquiry.indianrail.gov.in पर ये पूरी जानकारी विस्तार से दी गई है। वेबसाइट पर दी गई ताजा जानकारी के अनुसार, सुबह 7 बजे तक 8 ट्रेनों के रूट डायवर्ट किए गए हैं, जबकि रेलवे की तरफ से 33 ट्रेनों को रीशेड्यूल किया गया है। जिन ट्रेनों को रद्द किया गया है, उनमें उत्तर प्रदेश और पंजाब समेत कई राज्यों की पैसेंजर ट्रेनें और विशेष गाड़ियां शामिल हैं।

ऐसे में ट्रेन से सफर करने से पहले उससे जुड़ी जानकारी हासिल करने लेना काफी अहम है। इस खबर में हम ऐसी ट्रेनों की पूरी लिस्ट दे रहे हैं। यहां आप कैंसिल ट्रेन की स्थिति को चेक कर सकते हैं। ताकि आपको यात्रा करते समय किसी तरह की समस्या न आए। इस लिस्ट को देखकर आपको ये पता चल जाएगा कि जिस ट्रेन से आप यात्रा करने वाले हैं, वह कहीं रद्द तो नहीं हो गई। या फिर उसे कहीं रीशेड्यूल तो नहीं कर दिया गया है। इसके अलावा सफर से पहले जरूरी अपडेट्स जानने के लिए यात्री रेलवे के हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल भी कर सकते हैं। यहां उन्हें ट्रेन से संबंधित सभी ताजा जानकारी आसानी से मिल जाएगी। 

ये ट्रेन पूरी तरह रद्द की गई हैं (सुबह 7 बजे तक)

रद्द की गईं 86 ट्रेनों की लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें

रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट enquiry.indianrail.gov.in के जरिए भी आप पूरी लिस्ट चेक कर सकते हैं। इसके साथ ही एनटीईएस मोबाइल ऐप के जरिए भी ट्रेनों के कैंसिल, रूट डायवर्ट और रीशेड्यूलिंग की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। 

घर बैठे इन आसान स्टेप्स से देखें पूरी लिस्ट-

  • सबसे पहले https://enquiry.indianrail.gov.in/mnte वेबसाइट पर जाएं। 
  • अब यहां कैप्चा कोड डालें।
  • ऊपर दिख रहे Exceptional Trains पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Cancelled Trains वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आप पूर्ण और आंशिक रूप से रद्द ट्रेनों की लिस्ट देख सकते हैं।

क्यों कैंसिल करनी पड़ीं ट्रेन?

एनटीईएस ट्रेनों को रद्द किए जाने के पीछे का कोई कारण नहीं बताया गया है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि विभिन्न रूट पर पटरियों के दोहरीकरण और रेलवे के इंटरलॉकिंग और नॉन इंटरलॉकिंग कार्यों समेत कई परिचालव कारणों से ट्रेनों को रद्द किया जाता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement