Saturday, April 27, 2024
Advertisement

छठ महापर्व: नहीं मिल रहा रिजर्वेशन? ट्रेनों में 3.5 लाख एक्स्ट्रा सीटों का इंतजाम, फेरे भी बढ़ाए गए, पढ़िए पूरी डिटेल

Indian Railways: छठ महापर्व पर कई लोग अभी भी अपने घर जाने की कोशिश में लगे हुए हैं। इन यात्रीगणों के लिए भारतीय रेल मंत्रालय ने ट्रेनों में 3.5 लाख एक्स्ट्रा सीटों का इंतजाम किया है। वहीं कई जगह फेरे बढ़ाए गए हैं। कुछ स्पेशल ट्रेनें भी चलाई गई हैं, ताकि यात्रियों को फेस्टिवल सीजन में दिक्कत न आए।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 29, 2022 7:35 IST
Indian Railways- India TV Hindi
Image Source : FILE Indian Railways

Indian Railways: छठ महापर्व 28 अक्टूबर 2022 से शुरू हो गया है। इस मौके पर यात्रियों की भारी भीड़ रेलवे स्टेशनों में देखने को मिल रही है। लोग जैसे तैसे अपने घर पहुंचना चाहते हैं और परंपरागत तरीके से छठ महापर्व में शामिल होना चाहते हैं। ऐसे में रेलवे ने अतिरिक्त इंतजाम किए हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। कई ट्रेनों में अतिरिक्त कोच भी लगाए जा रहे हैं। इंडियन रेलवे त्योहारी सीजन में कुल 2200 विशेष ट्रेन चला रहा है। ये ट्रेन यात्रियों की अपने घर पहुंचने की चिंताओं के अीच चलाई गई हैं ताकि वे पर्व मना सकें।

भारतीय रेलवे ने एक ट्वीट में बताया कि फेस्टिवल सीजन में देशभर में 28 अक्टूबर से 4 नवंबर तक 250 ट्रेनों का संचालन किया जाएगा, जिनमें लगभग 3.5 लाख एक्स्ट्रा बर्थ उपलब्ध होंगी। इसी कड़ी में उत्तर रेलवे 846 फेरे के साथ 84 त्योहार विशेष रेलगाड़ियां चला रहा है जिसमें से 56 रेलगाड़ियों में 165 अतिरिक्त डिब्बे जोड़कर यात्री वहन क्षमता में बढ़ोतरी की गई है। इसके अतिरिक्त रेलवे ने 165 एक्स्ट्रा डिब्बों से 4700 अतिरिक्त फेरे लगाए जाने का प्लान किया है। रेलवे के इस कदम से यात्रियों के लिए 3.5 लाख अतिरिक्त बर्थ/सीट मुहैया होंगी।

दरभंगा-पटना से दिल्ली के लिए ट्रेन के परिचालन की अवधि बढ़ाई

रेल यात्रियों के सुविधा को ध्यान में रखते हुए दरभंगा और पटना से दिल्ली के लिए चलाई जा रही 02 जोड़ी पूजा स्पेशल ट्रेनों के परिचालन अवधि में बढ़ोतरी की गई हैं। इसी बीच ईस्ट सेंट्रल रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि दानापुर से छत्रपति शिवाजी टर्मिनस और पुणे के लिए संचालित की जाने वाली एक एक पूजा स्पेशल ट्रेन के चलने की तारीखों में संशोधन किया गया है। इसके तहत छठ महापर्व बाद दानापुर से चलाया जाएगा।

इस रूट पर एक जोड़ी नई पूजा स्पेशल ट्रेन

इसी क्रम में दानापुर से आनंद विहार टर्मिनस के मध्य एक जोड़ी नई पूजा स्पेशल ट्रेन भी चलाई जाएगी। छठ महापर्व जैसे त्योहारी सीजन को देखते हुए इंडियन रेलवे ने यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए ये विशेष ट्रेनों के अतिरिक्त फेरों के संचालन का फैसला किया है। यहां जानें सूची

रेलवे  124 पूजा स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। रेलवे इन ट्रेनों को शुरू कर बिहार और उत्तर प्रदेश के नागरिकों की यात्रा आसान करने की कोशिश कर रही है।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement