Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Indian Railway : सर्कुलर जर्नी टिकट के बारे में जानते हैं आप, भारतीय रेल की ये सुविधा आपको खुश कर देगी

अब रेलवे एक ऐसी व्यवस्था लेकर आया है जिसके जरिए आप कम पैसों में ज्यादा से ज्यादा घूम सकते हैं। ये सुविधा है Circular Journey। इसके जरिए अगर आप कई जगहों पर एक साथ घूमने का प्लान कर रहे हैं तो टिकट करा सकते हैं।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: September 14, 2022 16:46 IST
Indian Railways- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indian Railways

Highlights

  • सर्कुलर जर्नी टिकट के बारे में जानते हैं आप
  • भारतीय रेल की ये सुविधा आपको खुश कर देगी
  • कम किराए में एक साथ कई जगहों की कर सकते हैं यात्रा

भारतीय रेलवे (Indian Railway) भारत की आत्मा है, जिसके डिब्बों में बिना भेदभाव के एक साथ बैठे लोग पूरा देश मात्र दो पटरियों पर नाप देते हैं। हालांकि, इसमें सिर्फ एक ही समस्या है कि कई बार हमें इन डिब्बों में बैठने के लिए टिकट नहीं मिलते, या फिर कई बार महंगे टिकट होने की वजह से हम दो पटरियों पर पूरा हिंदुस्तान नहीं नाप पाते। लेकिन अब रेलवे एक ऐसी व्यवस्था लेकर आया है जिसके जरिए आप कम पैसों में ज्यादा से ज्यादा घूम सकते हैं। ये सुविधा है Circular Journey। इसके जरिए अगर आप कई जगहों पर एक साथ घूमने का प्लान कर रहे हैं तो टिकट करा सकते हैं। 

कम लगेगा किराया

सर्कुलर जर्नी के लिए टिकट बुक कराने का मतलब है कि आप कई जगह, या कई तीर्थ स्थानों की यात्रा पर जाना चाहते हैं तो इसके जरिए एक बार में ही टिकट बुक करा लें। यानि सर्कुलर जर्नी के टिकट आपको टेलिस्कोपिक दरों का लाभ देते हैं। इस तरह से टिकट करने से ना केवल आप पैसे बचाते हैं, बल्कि अपना समय भी बचा लेते हैं और सबसे अच्छी बात की आपको बार-बार इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं होती कि कहीं आपका टिकट कंफर्म नहीं हुआ तो क्या होगा।

ऐसे कर सकते हैं बुक

अगर आप दीपावली या फिर दशहरा की छुट्टियों में कहीं घूमना चाहते हैं तो आप अपने स्टेशन से एक फॉर्म लेंगे जो सर्कुलर टिकट खरीदने से पहले भरा जाता है। इस फॉर्म में आप अपनी सारी जानकारी भरेंगे और फिर सर्कुलर टिकट खरीदने के लिए आप इसे बुकिंग कार्यालय पर जमा कर देंगे। सर्कुलर यात्रा टिकट खरीदने के बाद आप अपनी यात्रा के दौरान जिन जिन जगहों पर रुकना चाहते हैं, वहां अपने रहने की व्यवस्था के लिए भी आपको रेलवे के आरक्षण कार्यालय से संपर्क में रहना होगा। इस सर्कुलर टिकट में बुजुर्गों के लिए 40 फीसदी की छूट है, वहीं महिला बुजुर्गों के लिए ये छूट 50 फीसदी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement