Saturday, April 20, 2024
Advertisement

व्हाट्सऐप से लिंक हुआ भारतीय रेलवे, एक मैसेज से मिलेगी यात्रा की पूरी जानकारी

रेलवे संबंधित जानकारी अब आप व्हाट्सऐप पर प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको व्हाट्सऐप चैटबॉट पर 10 अंकों का पीएनआर दर्ज करना होगा। जिसके बाद आपके फोन पर आपकी यात्रा संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: June 02, 2023 20:37 IST
Indian Railways linked with WhatsApp one message will get PNR and complete travel information- India TV Hindi
Image Source : PTI व्हाट्सऐप से लिंक हुआ भारतीय रेलवे

गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो चुकी है। ऐसे में आप भी ट्रेन के जरिए कहीं न कहीं घूमने तो जाएंगे ही। ऐसे में यात्रा के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे द्वारा आए दिन कई तरह के काम किए जाते हैं। इसी कड़ी में अब भारतीय रेलवे की कुछ सुविधाओं को व्हाट्सऐप से जोड़ दिया गया है। यानी अगर आपके फोन में व्हाट्सऐप है और आप कहीं भी यात्रा करते हैं तो आप ट्रेन के पीएनआर यानी अपने बुकिंग स्टेट्स और ट्रेन के लाइव स्टेट्स को आसानी से चेक कर सकते हैं। 

रेलवे की खास सुविधा

रेलवे का यह फीचर रियर टाइम पीएनआर स्टेट्स और ट्रेन यात्री की जानकारी व्हाट्सऐप पर देता है। साथ ही ट्रेन को आप लाइव ट्रैक भी कर सकते हैं। यही नहीं ट्रेन में होने वाली देरी, ट्रेन के स्टेशन, ट्रेन कितनी लेट है, स्टेशन अलर्ट जैसी सुविधाओं का लाभ व्हाट्सऐप पर ले सकते हैं। इसके लिए आपको व्हाट्सऐप चैटबॉट पर अपने पीएनआर को दर्ज करना होगा। इसी के साथ ही आपको सारी जानकारियां व्हाट्सऐप पर मिल जाएंगी। अब आपको बताएंगे कि कैसे व्हाट्सऐप का इस्तेमाल कर रेलवे की इन सुविधाओं का लाभ लिया जा सकता है। 

व्हाट्सऐप पर कैसे प्राप्त करें जानकारी

अगर आप एंड्रॉयड यूजर हैं तो प्ले स्टोर और एप्पल यूजर हैं तो ऐप स्टोर पर जाकर व्हाट्सऐप को अपडेट करें या फिर आपको फोन में व्हाट्सऐप नहीं है तो इसे डाउनलोड कर अपनी आईडी बनाएं। इसके बाद व्हाट्सऐप ओपन कर यहां ट्रेन इंक्वायरी नंबर +91-9881193322 को अपने फोन में सेव कर लें। अब व्हाट्सऐप खोलकर न्यू मैसेज के बटन पर क्लिक करें। इसके बाद कॉन्टैक्ट लिस्ट से सेव किए गए नंबर को चैट के लिए ओपन करें। यहां 10 अंकों का पीएनआर दर्ज सेंड करे। ऐसा करते हैं रेलवे के पास यह पहुंचेगा और आपके फोन में ट्रेन की रियल टाइम जानकारी समय समय पर आपको मिलती रहेगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement