Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Indian Railways: रेलवे की इस गलती का उठा सकते हैं पूरा फायदा, सीट पर मिलेगा तीनों टाइम का खाना

अगर आपका टिकट राजधानी, शताब्दी या दुरंतो जैसी ट्रेनों में है और अगर ये ट्रेने 2 घंटे से अधिक देरी से चलती हैं तो रेलवे यात्रियों को मुफ्त में भोजन मुहैयार कराती है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: April 17, 2023 16:04 IST
Indian Railways passengers can enjoy mistake of railways food will be available on the seat- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO रेलवे की इस गलती का उठा सकते हैं पूरा फायदा

भारतीय रेलवे हर दिन लाखों लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान पहुंचाने का काम करती है। ऐसे में लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्री अपने लिए खाना भी ऑर्डर करते हैं। कभी न कभी आपने भी ऑनलाइन खाना मंगवाया होगा। लेकिन कई बार ट्रेनों में आई खराबी, ट्रैक में आई खराबी, मौसम इत्यादि कई कारणों ट्रेनें अक्सर लेट होती रहती है। कई बार घंटों लेट हो चुकी ट्रेन का खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ता है। ऐसे में जब ट्रेन लेट होती है तो यात्रियों को रेलवे द्वारा फ्री भोजन मुहैया कराया जाता है। वहीं अगर आपका टिकट राजधानी, शताब्दी या दुरंतो जैसी ट्रेनों में है और अगर ये ट्रेने 2 घंटे से अधिक देरी से चलती हैं तो रेलवे यात्रियों को मुफ्त में भोजन मुहैयार कराती है। 

सीट पर मिलेगा भोजन 

रेलवे द्वारा ऐसे में खाने के लिए लंच या डिनर टाइम के हिसाब से मील तैयार की जाएगी। इतना ही नहीं यात्रियों को चाय-कॉफी या बिस्कुट की भी सुविधाएं दी जाती है। लेकिन ये सुविधाएं केवल प्रीमियम ट्रेनों के यात्रियों को दिया जाता है। ऐसे में अगर आप प्रीमियम ट्रेन से यात्रा करते हैं तो आप इस सुविधा का पूरा लाभ ले सकते हैं। सर्दियों में आमतौर ट्रेने अक्सर लेट होती है। ऐसे में आप इस सुविधा का भरपूर लाभ ले सकते हैं। वहीं अगर आप अपने स्टेशन पर हैं और ट्रेन लेट से स्टेशन पर पहुंचती है तो यात्रियों को मुफ्त में वेटिंग रूम की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है। वेटिंग रूम की सुविधा लगभग हर बड़े स्टेशन पर आपको मिल जाएगी। 

मिलेगा टोटल रिफंड

आपके पास जो टिकट होगी एसी या नॉन एसी। उसी हिसाब से आपको वेटिंग रूम की सुविधा दी जाएगी। ऐसे में वेटिंग रूम में घुसने के लिए यात्रियों को टिकट दिखाना होता है। अगर आपकी ट्रेन तीन घंटे से ज्यादा लेट है तो आप टिकट कैंसल कराकर पूरा पैसा रिफंड में ले सकते हैं। बता दें कि यह सुविधा केवल उन यात्रियों को दी जाती है जिन्होंने काउंटर से टिकट लिया होगा। अब रेलवे ने इसका विस्तार करते हुए ऑनलाइन वेबसाइट से टिकट बुक कराने वालों को भी यह सुविधा दे दी घई है। ऐसे में अगर आप ट्रेन मिस करते हैं तो भी आपको रिफंड मिल जाएगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement