Friday, March 29, 2024
Advertisement

Indian Railways: खुशखबरी! त्योहारी सीजन में रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, बिहार, यूपी, बंगाल के यात्रियों को मिलेगी बड़ी सुविधा, पढ़ें डिटेल

Indian Railways: रेलवे दुर्गा पूजा से लेकर छठ पूजा तक के लिए बिहार, बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बना रहा है। वहीं नियमित ट्रेनों में त्योहार पर घर जाने वालों के लिए अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: September 01, 2022 13:29 IST
Indian Railways- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indian Railways

Highlights

  • 2 सितंबर से 31 दिसंबर तक राज्यरानी एक्सप्रेस में लगेंगे अतिरिक्त कोच
  • बिहार, बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना
  • मथुरा—वृंदावन के बीच चलेगी हाई स्पीड ट्रेन

Indian Railways: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए तत्पर रहता है। आगामी त्योहारों के मद्देनजर भारतीय रेलवे यात्रियों को नई सुविधा देने जा रहा है।

रेलवे दुर्गा पूजा से लेकर छठ पूजा तक के लिए बिहार, बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बना रहा है। वहीं नियमित ट्रेनों में त्योहार पर घर जाने वालों के लिए अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे। जिससे अधिक यात्रियों को बर्थ मिल सके।

कल से 31 दिसंबर तक राज्यरानी एक्सप्रेस में लगेंगे अतिरिक्त कोच

रेलवे मेरठ-लखनऊ के बीच चलने वाली राज्यरानी एक्सप्रेस में दो सितंबर से 31 दिसंबर तक एक अतिरिक्त कोच लगाने जा रही है। इसके अलावा बिहार, बंगाल व पूर्वी उत्तर प्रदेश जाने वाली पंजाब मेल, राप्ती गंगा एक्सप्रेस, हिमगिरी एक्सप्रेस, दून एक्सप्रेस, कुंभ एक्सप्रेस, उपासना एक्सप्रेस, सियालदह एक्सप्रेस, अकाल तख्त एक्सप्रेस, मालदा टाउन एक्सप्रेस जैसी कई ट्रेनों में 15 सितंबर से लेकर 30 नवंबर तक अस्थायी रूप से एक से दो अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे।

मथुरा-वृंदावन के बीच चलेगी हाई स्पीड ट्रेन

इससे पहले भारतीय रेलवे ने घोषणा की थी कि भारतीय रेलवे मथुरा—वृंदावन जाने वाले रेल यात्रियों के लिए हाई स्पीड ट्रेन सेवा की सौगात देगा। भारतीय रेलवे के अनुसार श्रीकृष्ण की जन्मस्थली मथुरा-वृंदावन जाने वाले श्रद्धालु अगले साल से हाईस्पीड ट्रेन से सफर कर सकेंगे। उत्तर मध्य रेलवे के प्रबंध निदेशक प्रमोद कुमार ने पिछले दिनों आगरा रीजन का निरीक्षण किया था। तब उन्होंने भी कहा कि रेलवे अगले साल तक मथुरा-वृंदावन के बीच हाई स्पीड ट्रेन सेवा शुरू करने की योजना बना रहा है। गौरतलब है कि इससे पहले भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए कुछ और ट्रेनें चलाई थीं।

यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने हाल ही में चलाई हैं ये नई ट्रेनें

20958 नई दिल्ली-इंदौर सुपरफास्ट एक्सप्रेस- 25 अगस्त से इस ट्रेन का संचालित किया जा रहा है। नई दिल्ली से इंदौर जाने वाली यह सुपरफास्ट ट्रेन हर गुरुवार, शनिवार और सोमवार को नई दिल्ली से शाम 19.15 बजे चलेगी और अगले दिन सुबह 6.05 बजे इंदौर पहुंचती है। यह ट्रेन फतेहाबाद, रतलाम और नागदा के रास्ते सफर तय करती है।

20957 इंदौर-नई दिल्ली सुपरफास्ट एक्सप्रेस- इस ट्रेन का संचालन 24 अगस्त से किया गया है। यह ट्रेन इंदौर रेलवे स्टेशन से हर बुधवार, शुक्रवार और रविवार को शाम 16.45 बजे चलती है और अगले दिन सुबह 5.05 बजे नई दिल्ली पहुंचती है। यह ट्रेन फतेहाबाद, रतलाम और नागदा के रास्ते अपना सफर तय करती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement