Monday, May 06, 2024
Advertisement

Indian Railways: दिवाली और छठ पूजा के लिए रेलवे की खास तैयारी, चलाई जाएंगी इतनी स्पेशल ट्रेन

Indian Railways: इस त्योहारी सीजन में यह स्पेशल ट्रेनें दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा आदि रेल मार्गों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए चलाई जाएंगी। इस दौरान 179 जोड़ी विशेष ट्रेनें 2,269 फेरे लगाएंगी। रेल मंत्रालय की कोशिश होगी कि इस दौरान सभी को कन्फर्म टिकट मिल सके।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: October 09, 2022 13:44 IST
Indian Railways do Special preparation for Diwali and Chhath Puja- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indian Railways do Special preparation for Diwali and Chhath Puja

Highlights

  • यात्रियों की सुविधा के लिए लिया गया फैसला
  • छठ पूजा तक 179 जोड़ी विशेष ट्रेनों के 2,269 फेरे लगाएंगी
  • अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया

Indian Railways: त्योहारों में हर कोई व्यक्ति अपने घर जाना चाहता है। सबकी कोशिश होती है कि वह त्यौहार अपनों के साथ अपने घर पर मनाये। लेकिन जब वह घर जाने के लिए टिकट बुक करना चाहता है तो वहां देखता है कि त्यौहार की तारीख के आसपास उसके यहां जाने वाली लगभग सभी ट्रेनों में वोटिंग चल रही है। इसमें भी दिवाली और छठ पूजा में खासकर ट्रेन में टिकटों की मारामारी हो रही होती है।  

यात्रियों की सुविधा के लिए लिया गया फैसला 

भारतीय रेलवे की ओर से यात्र‍ियों की सुव‍िधा के मद्देनजर कई बड़े प्रयास इस दौरान क‍िए जाते हैं। खासकर रन‍िंग ट्रेनों में अत‍िर‍िक्‍त कोच जोड़ने के साथ-साथ उनकी फ्रीक्‍वेंसी और फेरों में बढ़ोत्‍तरी करने जैसे अहम फैसले भी ल‍िए जाते रहे हैं। भारतीय रेलवे का प्रयास रहता है कि घर जाने की इच्छा रखने वाला हर कोई व्यक्ति सही सलामत और आराम से अपने घर जाकर त्यौहार मना सके। इस कड़ी में रेल मंत्रालय ने आगामी छठ पूजा के मद्देनजर ट्रेनों में अत‍िर‍िक्‍त भीड़ से न‍िपटने और यात्र‍ियों को ज्‍यादा सुव‍िधा देने के लिए 179 जोड़ी यानी 358 स्पेशल ट्रेनों के 2269 फेरे लगाने का फैसला क‍िया है। इस फैसले के बाद यात्र‍ियों का रेलसफर बेहद आसान और सुगम हो सकेगा।

छठ पूजा तक 179 जोड़ी विशेष ट्रेनों के 2,269 फेरे लगाएंगी 

भारतीय रेलवे इस साल छठ पूजा तक 179 जोड़ी विशेष ट्रेनों के 2,269 फेरे लगाने की सुव‍िधा यात्र‍ियों को दे रहा है। यह सब त्योहारी सीजन में यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को नियंत्रित करने के ल‍िए क‍िया जा रहा है। इसके बाद यात्र‍ियों को इन ट्रेनों में वेट‍िंग की बजाय कन्‍फर्म सीट उपलब्‍ध हो सकेगी। स्पेशल ट्रेनें दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा आदि रेल मार्गों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए चलाई जाएंगी। 

अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया

मंत्रालय ने त्योहारों की भीड़ से निपटने के लिए रेलवे प्लेटफार्म पर भीड़ नियंत्रण दस्ता, अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को रखने की घोषणा की है। अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों के व्यवस्थित प्रवेश के लिए आरपीएफ कर्मचारियों की देखरेख में टर्मिनस स्टेशनों पर कतार बनाकर भीड़ नियंत्रण करने के उपाय किए जाएंगे। साथ ही साथ यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement