Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IRCTC News: कहीं आपकी ट्रेन भी तो कैंसिल नहीं हो गई, यहां चेक करें पूरी लिस्ट

IRCTC News: भारतीय रेलवे ने आज यानि 8 जुलाई को कुल 136 ट्रेनों को रद्द किया है, जबकि 11 ऐसी ट्रेने हैं जिन्हें रिशिड्यल किया गया है। इसके साथ ही 13 ऐसी ट्रेने हैं जिनका रूट आज डायवर्ट किया गया है।

Sushmit Sinha Written By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Updated on: July 08, 2022 8:53 IST
IRCTC- India TV Hindi
Image Source : PTI IRCTC

Highlights

  • भारतीय रेलवे ने कुल 136 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है
  • 11 ट्रेन रिशिड्यूल की गई हैं
  • 13 ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया है

IRCTC News: भारतीय रेल हिंदुस्तानी लोगों के जीवन का एक अहम अंग है। इसमें आने वाले उतार चढ़ाव सीधे तौर पर जनता को प्रभावित करते हैं। ट्रेन के कैंसिल होने का दर्द उससे पूछिए जिसे स्टेशन पहुंचने पर पता चलता है कि उसकी ट्रेन कैंसिल हो गई है। आपके साथ यह समस्या ना हो इसलिए 8 जुलाई को कैंसिल सभी ट्रेनों की जानकारी हम आपको यहीं उपलब्ध करा दे रहे हैं। आपको हम बता दें 8 जुलाई को भारतीय रेलवे ने कुल 136 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है, जबकि 11 ट्रेन रिशिड्यूल की गई हैं। आज हम आपको ऐसे तरीके बता दे रहे हैं कि आप घर बैठे ही एक क्लिक पर कैंसिल ट्रेनों की पूरी जानकारी पा सकेंगे। 

आज क्या है ट्रेनों का हाल

 
भारतीय रेलवे ने आज यानि 8 जुलाई को कुल 136 ट्रेनों को रद्द किया है, जबकि 11 ऐसी ट्रेने हैं जिन्हें रिशिड्यल किया गया है। इसके साथ ही 13 ऐसी ट्रेने हैं जिनका रूट आज डायवर्ट किया गया है। हालांकि समय के अनुसार इन जानकारियों में बदलाव होते रहते हैं, इसलिए लेटेस्ट जानकारी के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे जिससे आप अपनी ट्रेन से जुड़ी सभी जानकारी तुरंत पा सकेंगे।

कैसे चेक करें कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट

कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले भारतीय रेलवे की वेबसाइट enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाना होगा। इसके बाद वहां एक Exceptional Trains का ऑप्शन दिखेगा, इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने कैंसिल, रिशिड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट खोलने का ऑप्शन खुल जाएगा। यहां आप अपनी सुविधा अनुसार कोई भी लिस्ट खोल कर अपनी ट्रेन से जुड़ी जानकारी पा सकते हैं।

क्यों होती है ट्रेन कैंसिल

ऐसा नहीं है कि केवल आज ही ट्रेने कैंसिल हुई हैं। यह हर रोज़ होती हैं। ट्रेन कैंसिल होने के पीछे कई कारण होते हैं। जैसे इस वक्त मानसून का मौसम है तो देश के कई इलाकों में बाढ़, भारी बारिश भूस्खलन जैसी समस्याएं सामने आ रही हैं, इसकी वजह से भी आपकी ट्रेन कैंसिल होती है। कई बार होता है कि ट्रेन को कैंसिल करने की बजाय उसका रूट चेंज कर दिया जाता है या फिर उसे रिशिड्यूल कर दिया जाता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement