Thursday, May 09, 2024
Advertisement

"देश में 20 हजार से अधिक भारतीय लोग, लेकिन...", जंग के बीच इजरायली दूत ने दिया बड़ा अपडेट

इजरायल पर हमास के हमले के बाद दुनियाभर के कई अहम देश इजरायल के साथ एकजुटता दिखा रहे हैं। वहीं, देश में जंग के बीच 20 हजार भारतीय लोग भी फंसे हुए हैं। उनकी सुरक्षा को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है।

Subhash Kumar Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: October 11, 2023 20:56 IST
इजरायल के महावाणिज्य दूत कोबी शोशानी। - India TV Hindi
Image Source : PTI इजरायल के महावाणिज्य दूत कोबी शोशानी।

इजरायल और हमास के बीच भयानक युद्ध जारी है। इस जंग के बीच में हजारों की संख्या में भारतीय नागरिक भी इजरायल में फंसे हुए हैं। भारत में बैठे उनके परिजन उनके लिए चिंता कर रहे हैं। ऐसे समय में मुंबई में इजरायल के महावाणिज्य दूत कोबी शोशानी ने इजरायल में हजारों की संख्या में मौजूद भारतीय नागरिकों को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। आइए जानते हैं उन्होंने क्या कहा।

इजरायल में 20 हजार भारतीय

इजरायल के महावाणिज्य दूत कोबी शोशानी ने बताया है कि इजरायल में मौजूदा समय में 20 हजार से अधिक भारतीय लोग हैं। पीटीआई के मुताबिक, कोबी ने कहा कि भारत और इजरायल के बीच विमानों का संचालन बंद कर दिया गया है। विदेश मंत्रालय की ओर से इजरायल में फंसे भारतीय लोगों को वापस लाने के लिए काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जब हमास ने इजरायल पर हमला किया तो काफी बॉलीवुड कलाकार इजरायल में एक कार्यक्रम में थे। उन्होंने इस बाका भी जिक्र किया कि हाल ही में अभिनेत्री नुसरत भरूचा सुरक्षित वापस भारत लौटी हैं।

अब तक किसी नुकसान की खबर नहीं
कोबी शोशानी ने बताया कि उन्हें इजरायली सेना और हमास के बीच चल रही जंग में किसी भी भारतीय के हताहत होने की जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि किसी भारतीय के घायल होने की भी कोई खबर नहीं मिली है। कोबी शोशानी ने भरोसा दिलाया अगर उन्हें इस बारे में कोई जानकारी मिलेगी तो वह व्यक्तिगत रूप से इस मामले को देखेंगे। उन्होंने कहा कि वह इजरायल में फंसे भारतीयों की सही संख्या नहीं जानते लेकिन वहां 20,000 से ज्यादा भारतीय हैं।

कैसे हैं हालात?
हमास द्वारा किए गए आतंकी हमले के बाद इजरायल ने उसे जड़ से उखाड़ फेंकने की कसम खा ली है। इजरायली लड़ाकू विमान लगातार हमास के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक कर रहे हैं। हमास के आतंकी हमले में जान गंवाने वाले इजरायली नागरिकों की संख्या 1200 के पार चली गई है। वहीं, इजरायल द्वारा गाजा पट्टी पर किए जा रहे एयरस्ट्राइक में भी करीब 1000 लोगों की जान जा चुकी है। 

ये भी पढ़ें- Israel-Hamas War: जंग के बीच भारत ने बनाया कंट्रोल रूम, फिलिस्तीनी राजदूत बोले- हिंसा के लिए इजरायल जिम्मेदार

ये भी पढ़ें- इजरायल-हमास जंग पर आया शशि थरूर का बयान, बोले- आतंकी हमले के कारण भड़की हिंसा, लेकिन....

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement