Saturday, April 27, 2024
Advertisement

उत्तराखंड में भालू की ड्रेस में गश्त कर रहे ITBP जवान, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के डीडीहाट में ITBP जवान भालू की ड्रेस में गश्त कर रहे हैं। आईटीबीपी के जवानों ने जनता को बंदरों से छुटकारा दिलाने के लिए अनोखी तरकीब निकाली है।

Rituraj Tripathi Edited By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: May 10, 2023 11:12 IST
bear- India TV Hindi
Image Source : IANS भालू की ड्रेस में गश्त कर रहे ITBP जवान

पिथौरागढ़: उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के डीडीहाट में बंदरों के आतंक की वजह से जनता का जीना मुश्किल हो गया है। बंदर न केवल खेतों को नुकसान पहुंचा रहे हैं बल्कि जनता पर भी हमला कर रहे हैं। ऐसे में आईटीबीपी के जवानों ने जनता को बंदरों से छुटकारा दिलाने के लिए अनोखी तरकीब निकाली है। आईटीबीपी के जवान भालू की ड्रेस पहनकर आईटीबीपी परिसर के आसपास घूमते रहते हैं। ऐसे में बंदर उन्हें भालू समझकर जंगल की तरफ भाग जाते हैं। 

क्या है पूरा मामला?

डीडीहाट के मिर्थी में आईटीबीपी की सातवीं वाहिनी तैनात है। यहां बंदरों ने जवानों के नाक में दम कर रखा है। बंदर कभी जवानों की बैरकों में घुस जाते हैं, तो कभी मेस में घुसकर नुकसान पहुंचाते हैं। कई जवान तो दिनभर बंदरों को ही भगाने में लगे रहते हैं। बंदर कुछ समय के लिए तो चले जाते, लेकिन थोड़ी देर में ही वे वापस लौट आते। आईटीबीपी जवानों ने बंदरों को दूर रखने के लिए भालू जैसी दिखने वाली ड्रेस तैयार करवाई है। काले रंग की ड्रेस को पहनकर जब दो से तीन जवान आईटीबीपी परिसर में घूमते हैं तो बंदर डरकर भाग जाते हैं। आईटीबीपी जवानों के इस अनोखे तरीके से लोगों ने भी राहत की सांस ली है।

कई लोगों ने घरों की छतों पर पुतला बनाकर रखा

जनपद में बंदरों के कारण लोगों के लिए छत पर खाद्य सामाग्री को सुखाना भी एक चुनौती। आए दिन बंदर सामान को उठाकर ले जाते हैं। ऐसे में डीडीहाट के प्रभात जोशी ने बंदरों को भगाने के लिए अपने घर की छत पर पुतला बनाकर रखा हुआ है। पुतला बिल्कुल इंसान दिखाई दे इसके लिए उसे कपड़े, जूते तक पहनाए हुए हैं। कुर्सी में बैठे पुतले के हाथ में बड़ा सा डंडा भी है जिसे देखकर बंदर छत के आसपास नहीं भटकते।

उत्तराखंड में एक लाख 10 हजार से अधिक बंदर मौजूद

बंदरों की समस्या से सीमांत जनपद ही नहीं बल्कि प्रदेश भर के अन्य जिलों में रहने वाले लोग भी परेशान हैं। राज्य भर में वर्तमान में एक लाख 10 हजार से अधिक बंदर मौजूद हैं। (इनपुट: IANS)

ये भी पढ़ें: 

शराब की दुकान में घुसकर मालिक की बेरहमी से पिटाई, किसी ने नहीं बचाया, VIDEO वायरल 

'मुझे माफ करना, मैं समलैंगिक हूं, ये समाज मुझे स्वीकार नहीं करेगा', 18 साल की लड़की ने सुसाइड नोट लिखकर जान दी

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement