Thursday, May 02, 2024
Advertisement

VIDEO: दिल्ली में G20 की मीटिंग के लिए ITPO कॉम्पलैक्स तैयार, PM मोदी ने किया उद्घाटन

ये कॉम्पलैक्स दिल्ली के प्रगति मैदान में है और 123 एकड़ में फैला है, जिसमें 7 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है। इस कॉम्पलैक्स ने ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक सिडनी ओपेरा हाउस को भी बैठने की क्षमता के मामले में पीछे छोड़ दिया है। वहां केवल 5,500 लोगों के बैठने की व्यवस्था है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: July 26, 2023 18:59 IST
PM Modi inaugurates ITPO complex- India TV Hindi
Image Source : ANI पीएम मोदी ने नए ITPO कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में G20 की मीटिंग के लिए ITPO का कॉम्पलैक्स बनकर तैयार हो गया है। PM मोदी ने इसकी पूजा की और उसके बाद शाम में इस कॉम्पलैक्स का उद्घाटन पीएम मोदी ने किया। दिल्ली के प्रगति मैदान में बनकर तैयार हुए इस कॉम्पलैक्स की लागत 2700 करोड़ आई है और ये 123 एकड़ में फैला है। इस ITPO कॉम्पलैक्स को G-20 बैठकों की मेजबानी करने के लिए दिल्ली में बनाया गया है। ITPO की फुल फॉर्म इंटरनेशनल ट्रेड प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन है। 

देखें वीडियो 

ITPO कॉम्पलैक्स के बारे में खास बातें- 

  • 2700 करोड़ रिडेवलपमेंट पर खर्च                                   
  • 123 एकड़ में फैला है  
  • 7000  लोगों के बैठने की क्षमता
  • 5500 गाड़ियों की पार्किंग की सुविधा
  • देश का सबसे बड़ा कन्वेंशन सेंटर
  • दुनिया के टॉप 10 कन्वेंशन सेंटर में शामिल
  • दिल्ली के प्रगति मैदान में बना है

इस मामले में ऑस्ट्रेलिया को भी पीछे छोड़ा

सूत्रों ने बताया कि सम्मेलन केंद्र के ‘लेवल-3’ पर 7,000 लोगों के बैठने की क्षमता है, जो इसे ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक सिडनी ओपेरा हाउस से भी ज्यादा बड़ा बनाता है, जहां तकरीबन 5,500 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। अधिकारियों के अनुसार, यह विशेषता आईईसीसी को वैश्विक पैमाने पर बड़े सम्मेलन, अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए सही जगह है। 

आईईसीसी में एक बड़ी रंगभूमि है, जिसमें 3,000 लोगों के बैठने की क्षमता है। अधिकारियों के मुताबिक, आईईसीसी में आने वाले लोगों की सुविधा का विशेष ध्यान रखा गया है। यहां 5,500 से ज्यादा वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है। (इनपुट: भाषा से भी)

ये भी पढ़ें: 

'औरंगजेब की याद में पिछली सरकार बना रही थी मुगल संग्रहालय, हमारा संबंध आक्रांताओं से नहीं', जानें CM योगी ने और क्या कहा

मां ने अपनी 2 बेटियों के मुंह पर तकिया रखकर की हत्या, पुलिस ने 4 फीट का गड्ढा खोदकर निकाले शव, सामने आई वजह

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement