1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. जम्मू-कश्मीर: LoC से सटे जंगल में भीषण आग के कारण कई बारूदी सुरंगों में धमाके, घुसपैठ का खतरा बढ़ा

Jammu Kashmir Forest Fire: LoC से सटे जंगल में भीषण आग के कारण कई बारूदी सुरंगों में धमाके, घुसपैठ का खतरा बढ़ा

LoC के दूसरी ओर जंगल से शुरू हुई आग भारतीय सीमा में मेंढर सेक्टर तक फैल गई। जिसके बाद घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करने करने की प्रणाली के तहत बिछाई गई करीब 6 बारूदी सुरंगों में इस आग की वजह से विस्फोट हो गया।

Khushbu Rawal Written by: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: May 18, 2022 23:32 IST
Forest Fire- India TV Hindi
Image Source : PTI (REPRESENTATIONAL IMAGE) Forest Fire

Highlights

  • LoC के दूसरी ओर जंगल से शुरू हुई आग भारतीय सीमा में मेंढर सेक्टर तक फैली
  • 6 बारूदी सुरंगों में इस आग की वजह से हुआ विस्फोट
  • राजौरी जिले में सीमा के पास सुंदरबंदी इलाके में भी भीषण आग

Jammu Kashmir Forest Fire: जंगल में लगी आग के कारण जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (LoC) के पास कई बारूदी सुरंगों में विस्फोट हो गया। सोमवार को LoC के दूसरी ओर जंगल से शुरू हुई आग भारतीय सीमा में मेंढर सेक्टर तक फैल गई। घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करने करने की प्रणाली के तहत बिछाई गई करीब 6 बारूदी सुरंगों में इस आग की वजह से विस्फोट हो गया। सेना की मदद से स्थानीय अधिकारी आग बुझाने के काम में लग गए जिसके बाद काफी हद तक आग पर काबू भी पा लिया गया है।

तेज हवाओं के चलते फैली आग

वन रक्षक कनार हुसैन शाह ने कहा, ‘‘पिछले तीन दिन से जंगल में आग लगी हुई है। हम सेना के साथ मिलकर आग को बुझा रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आग पर काबू पा लिया गया था, लेकिन आज सुबह दरमशाल ब्लॉक में आग लग गई और तेज हवाओं के कारण तेजी से फैल गई।’’ शाह ने कहा कि सीमावर्ती गांव के पास पहुंची आग पर बाद में सेना की मदद से काबू पा लिया गया।

राजौरी जिले में सुंदरबंदी इलाके में आग
राजौरी जिले में सीमा के पास सुंदरबंदी इलाके में एक और भीषण आग लग गई, जो अन्य वन क्षेत्रों में फैल गई। कालाकोटे के कलार, रणथल, चिंगी जंगलों में भी आग लग गई। सीमा पार से आग फैली और ऊपरी कांगड़ी और दोक बन्याद में निंयत्रण रेखा के पास के इलाकों में भी फैल गई। आग पर काबू पा लिया गया है और इस दौरान कोई हताहत नहीं हुआ।

जम्मू में IB से लगे खेतों में भी भीषण आग
वहीं, जम्मू जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा (IB) से लगे खेतों में भी भीषण आग लग गई। यह आग सीमा सुरक्षा बल की बेली अजमत सीमा चौकी (BOP) के पास कई किलोमीटर के इलाके में फैल गई। बाद में इस आग पर काबू पा लिया गया।