Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Jammu kashmir News: लैंडस्लाइड के कारण जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे बंद, पत्थर और मलबा गिरने से आई समस्या

Jammu kashmir News: जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को रामबन में पत्थर गिरने और भूस्खलन के कारण यातायात के लिए बंद कर दिया गया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: August 15, 2022 13:35 IST
Landslide- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Landslide

Highlights

  • कश्मीर की जीवनरेखा है जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे
  • द्रास में एसएसजी रोड भी बादल छाने के कारण अवरुद्ध
  • नेशनल हाईवे पत्थर गिरने और भूस्खलन के कारण यातायात के लिए बंद

Jammu Kashmir News: देश के उत्तरी राज्यों में बारिश के कारण लैंडस्लाइड की घटनाएं बढ़ी हैं। इस कारण यातायात भी प्रभावित हुआ है। ताजा मामले में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को रामबन में पत्थर गिरने और भूस्खलन के कारण यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। यह जानकारी अधिकारियों ने सोमवार को दी। जम्मू-कश्मीर यातायात पुलिस ने कहा, "जम्मू-श्रीनगर (एनएच-44) कैफेटेरिया, मेहर, रामबन में मलबा और पत्थर गिरने के कारण अवरुद्ध है। इसके अलावा द्रास में एसएसजी रोड भी बादल छाने के कारण अवरुद्ध है। हालांकि, वाहनों की आवाजाही के लिए मुगल रोड को खोला गया है।"

कश्मीर की जीवनरेखा है जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे

राजमार्ग कश्मीर की जीवन रेखा है और घाटी को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाली मुख्य सड़क है। कश्मीर जाने वाले ट्रक आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति और अन्य वाहनों से लदे  राजमार्ग से गुजरते हैं और इस सड़क से देश के बाकी हिस्सों के लिए घाटी से फल ढोने वाले ट्रक गुजरते हैं।

दरअसल, देश के उत्तरी पहाड़ी राज्यों में हाल के दौर में बारिश के कारण तबाही हुई है। हाल ही में यहां लैंडस्लाइड की भी घटनाएं हुई हैं। हिमाचल प्रदेश के चंबा, कुल्लू, सोलन में बारिश ने कहर ढाया है। हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश के बीच कुल्लू में बादल फटने से लैंडस्लाइड की घटना हुई। साथ ही कई घर ढह गए। सोलन, चंबा में भी बारिश ने आफत पैदा कर दी है। मौसम विभाग ने 16 अगस्त तक हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। 

पहाड़ी से गिरे पत्थर की चपेट में आया था जवान

इससे पहले उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में भारत-चीन सीमा के पास भूस्खलन के बाद पहाड़ी से गिरे पत्थर की चपेट में आकर सेना के एक जवान की मौत हो गई थी। जबकि एक अन्य घायल हो गया।जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी के अनुसार "जवान नेलंग से हर्षिल की ओर पैदल जा रहे थे जब उन पर पत्थर गिरा। दोनों हर्षिल घाटी में सेना इकाई में तैनात थे।" उन्होंने कहा कि 23 वर्षीय सैनिक सुखजिंदर सिंह की पत्थर की चपेट में आकर गहरी खाई में गिरने से मौत हो गई। पटवाल ने बताया कि घायल जवान को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

उत्तराखंड: सेल्फी लेते हुए खाई में गिरी युवती

वहीं, उत्तराखंड के ऋषिकेश-बद्रीनाथ राजमार्ग पर मोबाइल से सेल्फी लेते हुए खाई में गिरने से उत्तर प्रदेश निवासी 28 वर्षीय एक युवती की मौत हो गई थी। राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) के अनुसार युवती की पहचान यूपी के मुरादाबाद निवासी प्रियंका के तौर पर की गई। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement