Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Jammu News: जम्मू में एक साल से ज्यादा समय तक रहने वाले लोग भी वोट डालने के हकदार, प्रशासन के इस फैसले से मचा हंगामा

Jammu News: जम्मू की उपायुक्त अवनी लवासा ने मंगलवार को जो फैसला किया है, उससे सियासी गलियारों में हड़कंप मच गया है। दरअसल लवासा ने मंगलवार को आदेश दिया कि जो लोग भी जम्मू में एक साल से ज्यादा समय से रह रहे हैं, उन्हें नए वोटर के रूप में पंजीकृत किया जाए। ऐसा करने से लाखों नए वोटर बनेंगे।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: December 16, 2022 23:21 IST
Jammu News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GFX Jammu News

Highlights

  • जम्मू में एक साल से ज्यादा समय तक रहने वालों को भी वोट का हक
  • जम्मू की उपायुक्त अवनी लवासा ने मंगलवार को किया बड़ा ऐलान
  • कहा- एक साल से ज्यादा समय से रह रहे लोगों को नए वोटर के रूप में रजिस्टर करें

Jammu News: जम्मू-कश्मीर की सियासत में प्रशासन के एक फैसले के बाद उथल पुथल मच गई है। दरअसल जम्मू की उपायुक्त अवनी लवासा ने मंगलवार को बड़ा ऐलान करते हुए आदेश दिया है कि जम्मू में जो भी शख्स एक साल से अधिक समय से रह रहा है, उसे नए वोटर के रूप में रजिस्टर किया जाए। यानी अब अगर कोई बाहरी व्यक्ति भी एक साल से अधिक समय तक जम्मू में रहता है तो उसे वोटिंग का अधिकार मिल जाएगा।

नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जताया विरोध

प्रशासन के इस नए फैसले का नेशनल कॉन्फ्रेंस ने विरोध जताया है और कहा है कि सरकार 25 लाख गैर स्थानीय लोगों को वोटर लिस्ट का हिस्सा बनाने की कोशिश कर रही है और हम इस फैसले के खिलाफ हैं। बीजेपी जानती है कि वह चुनाव हारने वाली है, इसलिए वह ऐसा कर रही है। बीजेपी को डर लग रहा है। 

नेशनल कॉन्फ्रेंस ने ये भी कहा है कि बीजेपी की इस साजिश को जनता को बैलेट बॉक्स के जरिए हरा देना चाहिए। जम्मू और कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (JKNC) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए प्रशासन के इस फैसले का विरोध जताया गया है और बीजेपी पर निशाना साधा गया है। 

अगस्त में मुख्य चुनाव अधिकारी के बयान के बाद हुआ था विरोध

गौरतलब है कि इससे पहले अगस्त में ये बात उस समय सामने आई थी, जब तत्कालीन मुख्य चुनाव अधिकारी हृदेश कुमार ने बताया था कि मतदाता सूची के विशेष संशोधन के बाद बाहरी लोगों सहित लगभग 25 लाख अतिरिक्त वोटर मिल सकते हैं। उनके इस स्टेटमेंट के बाद राज्य के राजनीतिक दलों ने इसका विरोध किया था। इस दौरान केवल बीजेपी ही थी, जिसने इस बात पर कोई आपत्ति नहीं जताई थी। 

दरअसल जम्मू कश्मीर में चुनाव की तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो गई हैं क्योंकि हालही में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने यहां का दौरा किया था और इस बात के संकेत दिए थे कि यहां जल्द ही चुनाव करवाए जाएंगे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement