Saturday, April 20, 2024
Advertisement

June Weather Forecast : जून में कैसा रहेगा मौसम, कहां होगी बारिश और कहां पड़ेगी गर्मी ? जानिए क्या है IMD का पूर्वानुमान

June Weather Forecast : आधे देश ने पहले ही मानसून की शुरुआत का आनंद लेना शुरू कर दिया है, जबकि आधा हिस्सा धूप से राहत के लिए बारिश के आने का इंतजार कर रहा है।

Niraj Kumar Edited by: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: June 01, 2022 8:57 IST
Weather News- India TV Hindi
Image Source : PTI Weather News

Highlights

  • उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में अभी भी गर्मी से लोग बेहाल हैं
  • उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश का अनुमान
  • पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत में सामान्य से कम बारिश का अनुमान-IMD

June Weather Forcast : आज से जून (June) का महीना शुरू हो गया है और आमतौर पर इस महीने में गर्मी (Heat) अपने चरम पर होती है। जून के महीने में ही देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून (Monsoon) का आगमन भी होता है। हालांकि इस बार मानसून ने जून से पहले ही दस्तक दे दी है। आधे देश ने पहले ही मानसून की शुरुआत का आनंद लेना शुरू कर दिया है, जबकि आधा हिस्सा धूप से राहत के लिए बारिश के आने का इंतजार कर रहा है। मौसम विभाग (IMD) की ओर से इस महीने के लिए जारी पूवार्नुमान के मुताबिक जून 2022 कोई अपवाद नहीं होगा। इस महीने देश में औसत बारिश सामान्य रहेगी।

एक ओर देश के अधिकांश हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत में समय से पहले मानसूनी बारिश होने लगी है। दूसरी ओर, उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में अभी भी गर्मी है और कभी-कभार प्री-मानसून बारिश होती है।

सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश की संभावना

आईएमडी के महानिदेशक (मौसम विज्ञान), मृत्युंजय महापात्र ने जून के मौसम की भविष्यवाणी करते हुए कहा, "आईएमडी के महानिदेशक (मौसम विज्ञान), मृत्युंजय महापात्र ने जून के मौसम की भविष्यवाणी करते हुए कहा, "देश के उत्तरी हिस्सों, पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों और उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कई हिस्सों में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों और  भारत के दक्षिणी हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है।"

अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहने का अनुमान

जून 2022 के दौरान देशभर में औसत बारिश सामान्य (एलपीए का 92- 108 प्रतिशत) होने की संभावना है। 1971-2020 के आंकड़ों के आधार पर जून के दौरान देशभर में बारिश का एलपीए लगभग 165.4 मिमी है। महापात्र ने तापमान के बारे में कहा, उत्तर- पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है, जहां सामान्य से अधिक तापमान की संभावना है। उन्होंने कहा, "उत्तर-पश्चिम और पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है।" (आईएएनएस)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement