Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Kaali Movie Poster Controversy: ट्विटर ने हटाया फिल्मकार लीना मणिमेकलाई का ‘काली’ पोस्टर वाला ट्वीट

Kaali Movie Poster Controversy: सोशल मीडिया पर काली के पोस्टर पर विवाद बढ़ता देख ट्विटर ने फिल्मकार लीना मणिमेकलाई के उस ट्वीट को हटा दिया है जिसमें उन्होंने अपने डॉक्यूमेंट्री “काली” का पोस्टर लगाया था।

Reported By : PTI Edited By : Swayam Prakash Published on: July 06, 2022 19:44 IST
Documentary film Kaali poster ignites controversy- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Documentary film Kaali poster ignites controversy

Highlights

  • फिल्म काली के पोस्टर पर मचा है विवाद
  • धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप
  • फिल्मकार लीना पर ट्विटर ने लिया एक्शन

Kaali Movie Poster Controversy: काली फिल्म के पोस्टर को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। देशभर में हिंदू संगठन लगातार इस फिल्म का विरोध कर रहे हैं। हिंदुओं ने इस फिल्म की प्रोड्यूसर लीना मणिमेकलाई पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की है। सोशल मीडिया पर काली के पोस्टर पर विवाद बढ़ता देख ट्विटर ने फिल्मकार लीना मणिमेकलाई के उस ट्वीट को हटा दिया है जिसमें उन्होंने अपने डॉक्यूमेंट्री “काली” का पोस्टर लगाया था। 

बता दें कि काली डॉक्युमेंट्री फिल्म के पोस्टर को लेकर बढ़ते विवाद के बाद कनाडा के जिस म्यूजियम में यह फिल्म दिखाई गई थी, उस म्यूजियम ने माफी मांग ली है लेकिन फिल्म निर्माता लीना मणिमेकलाई ने तो अभी तक माफी नहीं मांगी है।

दिल्ली और यूपी में हुई है FIR दर्ज

दिल्ली पुलिस और उत्तर प्रदेश पुलिस ने मंगलवार को इस विवादास्पद पोस्टर को लेकर मणिमेकलाई के खिलाफ अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज की थी। कनाडा में हिंदू समुदाय के नेताओं की ओर से शिकायत मिलने के बाद ओटावा में भारतीय उच्चायोग ने कनाडाई अधिकारियों से आग्रह किया था कि फिल्म से संबंधित “भड़काऊ सामग्री” को हटाया जाए। ट्विटर से मूल पोस्ट के हटने के बाद इसके स्थान पर एक संदेश लिखा गया है, “लीना मणिमेकलाई के ट्वीट को कानून के तहत की जा रही मांग के मद्देनजर भारत में नहीं दिखाया जा रहा है।” यह स्पष्ट नहीं है कि ट्विटर ने ट्वीट को कब हटाया। 

'काली' के पोस्टर पर क्यों हुआ विवाद

डॉक्यूमेंट्री फिल्म काली के पोस्टर पर विवाद बढ़ता ही जा रहा है। फिल्म काली के पोस्टर में एक महिला ने काली मां के भेष धारण किया हुआ है। पोस्टर में स महिला के चार हाथ दिखाए गए हैं। इनमें से एक हाथ में उसने सिगरेट पकड़ी है तो दूसरे में हाथ में LGBTQ+ कम्युनिटी का झंडा पकड़ा हुआ है। लीना मणिमेकलई ने अपनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म काली का पोस्टर को कनाडा के Aga Khan Museum में होने वाले फिल्म फेस्टिवल Rhythms of Canada में लॉन्च किया था।

फिल्म काली का पोस्टर जैसे ही इंटरनेट पर पहुंचा, सोशल मीडिया पर जैसे हंगामा मच गया है। लोगों का कहना है कि यह मां काली का अपमान है। हिंदुओं ने इस फिल्म की प्रोड्यूसर लीना मणिमेकलाई पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया है और उन्हें गिरफ्तार करने की मांग की है। हालांकि कनाडा के जिस म्यूजियम में यह फिल्म दिखाई गई थी, उसने पोस्टर पर माफी मांग ली है लेकिन फिल्म की प्रोड्यूसर लीना मणिमेकलाई की ओर से अबतक कोई माफी नहीं आई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement