1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पोस्टर विवाद: मां काली को सिगरेट पीते हुए दिखाने पर विवाद, दिल्ली और यूपी में केस दर्ज

Kaali Poster Controversy: पोस्टर में मां काली को सिगरेट पीते हुए दिखाने पर विवाद, दिल्ली और यूपी में केस दर्ज

Kaali Poster Controversy: IFSO यूनिट ने ये तस्वीर लगाने वाली डायरेक्टर लीना मनिमेकलाई के खिलाफ आईपीसी 153A और आईपीसी 295A के तहत मामला दर्ज किया है।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: July 05, 2022 11:49 IST
Leena Manimekalai- India TV Hindi News
Image Source : TWITTER/LEENA MANIMEKALA Leena Manimekalai

Highlights

  • मां काली के विवादित पोस्टर मामले में दिल्ली और यूपी में केस दर्ज
  • सेक्शन 153A और 295A के तहत एफआईआर दर्ज
  • लीना मनिमेकलाई की डाक्यूमेंट्री फिल्म 'काली' का है विवादित पोस्टर

Kaali Poster Controversy: मां काली के विवादित पोस्टर मामले में दिल्ली और यूपी में FIR दर्ज की गई है। दिल्ली पुलिस की IFSO यूनिट ने मां काली पोस्टर मामले में सेक्शन 153A और 295A के तहत एफआईआर दर्ज की है। असल में दिल्ली पुलिस को काली मां के पोस्टर विवाद में दो शिकायत मिली थीं। एक शिकायत नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट और एक शिकायत IFSO को दी गई थी। फिलहाल IFSO यूनिट ने ये तस्वीर लगाने वाली डायरेक्टर लीना मनिमेकलाई के खिलाफ आईपीसी 153A (धर्म जाति के आधार पर भड़काना) और आईपीसी 295A (किसी वर्ग, धर्म की भावनाओं को आहत पहुंचाने का मामला) के तहत मामला दर्ज किया है। वहीं नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट वाली शिकायत पर नई दिल्ली पुलिस अभी जांच कर रही है। IFSO यूनिट जरूरत पड़ने पर ईमेल या नोटिस के जरिए डायरेक्टर से संपर्क साधेगी।

यूपी में भी केस हुआ दर्ज

मां काली के विवादित पोस्टर मामले में फिल्म 'काली' की निर्माता लीना मनिमेकलाई के खिलाफ यूपी पुलिस ने भी FIR दर्ज कर ली है। FIR में आरोप लगाए गए हैं कि हिंदू देवी का अपमानजनक चित्रण किया गया और धार्मिक भावनाओं को आहत किया गया। 

क्या है काली विवाद

कनाडा में मां काली का एक ऐसा पोस्टर जारी किया गया था, जिसमें मां काली को सिगरेट पीते हुए दिखाया गया है और पोस्टर में मां काली के हाथ में LGBTQ का प्राइड फ्लैग भी है। इस पोस्टर ने भारत में बवाल मचा दिया है। बता दें कि ये पोस्टर फिल्ममेकर लीना मनिमेकलाई की डाक्यूमेंट्री फिल्म 'काली' का है। विवाद के बाद लोग सोशल मीडिया पर फिल्ममेकर लीना को जमकर खरी-खोटी सुना रहे हैं और उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। ये पोस्टर 2 जुलाई को रिलीज हुआ था और इसे कनाडा में आयोजित एक प्रोजेक्ट 'अंडर द टेंट' के तहत प्रदर्शित किया गया था। ये प्रोजेक्ट टोरंटो के आगा खान म्यूजियम में प्रदर्शित किया गया था। 

कनाडा में भारतीय उच्चायोग ने जताई आपत्ति 

इस मामले में कनाडा में भारतीय उच्चायोग ने आपत्ति जताई है। उच्चायोग ने कहा कि उन्हें हिंदु समुदाय की तरफ से शिकायतें मिली हैं कि कनाडा में अंडर द टेंट प्रोजेक्ट के तहत एक पोस्टर प्रदर्शित किया गया है, जिसमें हिंदू देवी-देवताओं की बेअदबी की गई है। हमने कार्यक्रम के आयोजकों से अपनी चिंता जताई है और इसके जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई करने के लिए कहा है।

Latest India News

>independence-day-2022