Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Kargil Vijay Diwas: करगिल युद्ध में भारत के लिए संकटमोचक साबित हुआ था इजराइल, इस तरह मदद करके छुड़ाए थे पाकिस्तानी सैनिकों के छक्के

Kargil Vijay Diwas: क्या आप जानते हैं कि पाकिस्तान के खिलाफ हुए करगिल युद्ध में इजराइल ने भी भारत की खूब मदद की थी। इस मदद ने भारतीय लड़ाकों को दुश्मन के खिलाफ मजबूत बना दिया था और पाकिस्तानी सैनिकों की सिट्टी-पिट्टी गुम हो गई थी।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi
Published on: July 26, 2022 11:37 IST
Kargil Vijay Diwas- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV GFX Kargil Vijay Diwas

Highlights

  • पाकिस्तान के खिलाफ हुए करगिल युद्ध में इजराइल ने भारत की मदद की
  • पाकिस्तानी सैनिकों ने धोखे से ऊंचाई वाली पोस्ट पर कब्जा जमा लिया था
  • पाक सैनिकों को जवाब देने के लिए भारतीय लड़ाकों ने इजराइली किट का इस्तेमाल किया

Kargil Vijay Diwas: 26 जुलाई यानी आज का दिन देश के इतिहास में अमर है। आज करगिल विजय दिवस को 23 साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर पूरा देश हमारे वीर सैनिकों की शहादत को याद कर रहा है और उनके बलिदान को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ हुए करगिल युद्ध (Kargil War)  में इजराइल (Israel) ने भी भारत की खूब मदद की थी। इस मदद ने भारतीय लड़ाकों को दुश्मन के खिलाफ मजबूत बना दिया था और पाकिस्तानी सैनिकों की सिट्टी-पिट्टी गुम हो गई थी।

पाकिस्तान के साथ लड़ने में आ रही थी ये समस्या

जिस समय करगिल युद्ध (Kargil War) लड़ा जा रहा था, उस समय भारतीय सैनिकों (Indian Soldiers) के सामने सबसे बड़ी समस्या ये थी कि दुश्मन देश के सैनिक ऊंचाई पर थे और भारतीय सैनिक नीचे की ओर थे। पाकिस्तानी सैनिकों ने धोखे से ऊंचाई वाली पोस्ट पर कब्जा जमा लिया था। दुश्मन सैनिकों को ऊंचाई पर होने का फायदा मिल रहा था और वह भारतीय सैनिकों पर गोलियां बरसा रहे थे। दुश्मन देश के सैनिक आसानी से भारतीय सैनिकों को ज्यादा नुकसान पहुंचा रहे थे, फिर भी भारतीय लड़ाके इस मुश्किल घड़ी में अपने हौसले को बरकरार रखे थे। 

इजराइल ने कैसे की भारत की मदद?

पाकिस्तानी सैनिकों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारतीय लड़ाकों ने मिराज विमानों में इजराइली किट (Israeli Kit) का इस्तेमाल किया था। इसे इजराइल लिटनिंग लेजर डिजाइनर पॉड (Israel Lightning Laser Designer Pod) भी कहते हैं। इस किट की खासियत ये थी कि ये एक अदृश्य बीम के साथ लक्ष्य को भेद देती थी। पाकिस्तानी सैनिकों (Pakistani Soldiers) के ऊंचाई पर मौजूद होने के बावजूद भारतीय सैनिकों ने एक-एक करके दुश्मनों को जब खत्म करना शुरू किया तो दुश्मन देश में हड़कंप मच गया था।

पाक सैनिकों को समझ ही नहीं आ रहा था कि भारतीय सैनिक पोस्ट से काफी नीचे होने के बावजूद लक्ष्य को कैसे भेद ले रहे हैं। दरअसल ये उस इजराइली किट का ही कमाल था, जिसने भारतीय सैनिकों के मनोबल को काफी ऊंचा कर दिया था। इजराइल की इस मदद ने भारत को दुश्मन देश के ऊपर बढ़त दिला दी थी और पाकिस्तान (Pakistan) को बुरी तरह पटखनी दी थी। इस युद्ध में पाकिस्तान को भारी नुकसान हुआ था और भारत को शानदार जीत हासिल हुई थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement