Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

रक्षाबंधन पर सिद्धारमैया सरकार का बड़ा तोहफा, 1.1 करोड़ महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 2000 रुपये

गृह लक्ष्मी योजना कांग्रेस की पांच चुनाव पूर्व ‘गारंटी’ में शामिल है। मुख्यमंत्री ने कहा था कि राज्य सरकार ने पांच गारंटी में तीन- शक्ति, गृह ज्योति और अन्न भाग्य को पहले ही लागू कर दिया है व उल्लेख किया कि गृह लक्ष्मी चौथी योजना है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: August 30, 2023 12:17 IST
dk shivakumar siddaramaiah- India TV Hindi
Image Source : PTI डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया

बेंगलुरु: कर्नाटक में कांग्रेस सरकार एक और प्रमुख चुनावी वादा पूरा करते हुए बुधवार को मैसुरु में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में गृह लक्ष्मी योजना की शुरूआत करेगी, जिसके तहत परिवारों की करीब 1.1 करोड़ महिला मुखिया को प्रति माह 2,000 रुपये की सहायता दी जाएगी। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उपमुख्यमंत्री डी. के. शिवकुमार ने मैसुरु के जिला मुख्यालय में प्रसिद्ध चामुंडेश्वरी मंदिर में मंगलवार को पूजा-अर्चना की। कांग्रेस अध्यक्ष एम मल्लिकार्जुन खरगे मैसुरु में एक कार्यक्रम में योजना की शुरूआत करेंगे, जिसमें पार्टी के नेता राहुल गांधी भी शामिल होंगे।

'महिलाओं के लिए दुनिया की सबसे बड़ी कल्याण योजना'

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी दिल्ली से कर्नाटक के लिए रवाना हो चुके हैं। पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने ट्वीट कर कहा, "कांग्रेस के नेतृत्व वाली कर्नाटक सरकार मैसूर में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी की उपस्थिति में महिलाओं के लिए दुनिया की सबसे बड़ी कल्याण योजना- गृह लक्ष्मी योजना शुरू करेगी।"

गृह लक्ष्मी कार्यक्रम के लिए 17,500 करोड़ रुपये मंजूर
सिद्धारमैया ने अपने गृह नगर मैसुरु में संवाददाताओं से कहा, ‘‘परिवारों की करीब 1.1 करोड़ महिला मुखिया को प्रति माह 2,000 रुपये दिया जाएगा। सरकार ने चालू वित्त वर्ष में गृह लक्ष्मी कार्यक्रम के लिए 17,500 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं।’’ गृह लक्ष्मी योजना कांग्रेस की पांच चुनाव पूर्व ‘गारंटी’ में शामिल है। पार्टी ने मई में हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा को सत्ता से बेदखल कर दिया था। यह पूछे जाने पर कि क्या चुनाव पूर्व दी गई ‘गारंटी’ को लागू करना एक चुनौती है, मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसा नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘राजनीतिक इच्छा शक्ति होनी चाहिए। हमारी पार्टी और सरकार के पास राजनीतिक इच्छा शक्ति है।’’ सिद्धारमैया ने कहा कि विपक्षी दल आरोप लगा रहे हैं कि सरकार चुनावी वादों को पूरा नहीं कर पाएगी और यह वित्तीय दिवालियेपन की ओर चली जाएगी, ‘‘लेकिन हम उन्हें सफलतापूर्वक लागू कर रहे हैं।’’

पांच गारंटी में से 3 पहले ही लागू कर चुकी सरकार
सिद्धारमैया ने सोमवार को कहा था कि इस महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत करने के लिए सार्वजनिक कार्यक्रम में करीब एक लाख लोग जमा होंगे। उन्होंने कहा था कि यह एक सरकारी कार्यक्रम होगा, जिसमें खरगे राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष और राहुल लोकसभा सदस्य होने के नाते कार्यक्रम में शरीक होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा था कि राज्य सरकार ने पांच गारंटी में तीन- शक्ति, गृह ज्योति और अन्न भाग्य को पहले ही लागू कर दिया है व उल्लेख किया कि गृह लक्ष्मी चौथी योजना है। पांचवीं गारंटी युवा निधि है, जो राज्य के युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने का वादा करती है।

यह भी पढ़ें-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement