Friday, April 26, 2024
Advertisement

Kashmir Target Killing: ऑपरेशन रेड वेव के तहत हो रहीं कश्मीर में टारगेट किलिंग! ISI की साजिश का पर्दाफाश

कश्मीर को लेकर पाकिस्तान की साजिश का सबूत भी भारत के हाथ लगा है। सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि पाकिस्तान ने 1988 की तरह ही इस बार भी कश्मीर में दहशत फैलाने के लिए प्लान बनाया गया है।

Swayam Prakash Edited by: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: June 03, 2022 22:44 IST
ISI conspiracy exposed over target killing in Kashmir- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE ISI conspiracy exposed over target killing in Kashmir

Highlights

  • 34 साल पुरानी साजिश दोहरा रहा पाकिस्तान
  • घाटी में ISI के ऑपरेशन रेड वेव का खुलासा
  • 1988 जैसा आतंक फैलाना है पाक का मकसद

Kashmir Target Killing: पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI की एक बहुत बड़ी साजिश का खुलासा हुआ है। दरअसल, भारतीय सुरक्षा एजेंसी ने पाकिस्तान की नापाक साजिश का पर्दाफाश किया है। बता दें कि जम्मू-कश्मीर में एक के बाद एक हो रही टारगेट किलिंग के मामले में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI की साजिश सामने आई है। 

घाटी में 200 लोगों को मारने की प्लानिंग

कश्मीर को लेकर पाकिस्तान की साजिश का सबूत भी भारत के हाथ लगा है। सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि पाकिस्तान ने 1988 की तरह ही इस बार भी कश्मीर में दहशत फैलाने के लिए प्लान बनाया गया है। यह साजिश सितंबर 2021 में बनाई गई थी, जिसे ऑपरेशन रेड वेव का नाम दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो PoK के मुजफ्फराबाद में ISI अधिकारियों और आतंकी संगठनों के सरगनाओं के बीच सितंबर में एक मीटिंग हुई, जिसमें घाटी में 200 लोगों को मारने की प्लानिंग की गई। ऑपरेशन रेड वेव को 1988 में ऑपरेशन टुपैक की तर्ज पर चलाने का प्लान बनाया गया है।

1988  में शुरू हुआ था ऑपरेशन टुपैक?

जम्मू-कश्मीर में साल 1988 में ISI के साथ मिलकर इंडियन मुजाहिद्दीन समेत 6 आतंकी संगठनों ने कश्मीर में ऑपरेशन टुपैक शुरू किया था। साल 1988 में शुरू हुआ ये ऑपरेशन 1990 तक चला था। इस ऑपरेशन तहत 300 से ज्यादा कश्मीरी पंडितों की हत्या कर दी गई थी। यह ऑपरेशन पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति जिया-उल हक के इशारे पर अंजाम दिया गया था।

एक बाद एक हो रही टारगेट किलिंग

बता दें कि कश्मीर में साल 2022 में अब तक आतंकी हमलों में 20 नागरिकों की हत्या हो चुकी है। हैरानी की बात ये है कि इनमें से 9 हत्याएं पिछले 22 दिन में ही हुईं, जिसमें 5 हिंदू और 3 सुरक्षाबलों के जवान थे। जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में गुरुवार को प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी ने बैंक में घुसकर एक कर्मचारी की गोली मारकर हत्या कर दी। गुरुवार को लोकल टेररिस्ट ग्रुप कश्मीर फ्रीडम फाइटर (KFF) ने लेटर जारी कर धमकी दी थी कि सबका अंजाम ऐसा ही होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement