Sunday, May 19, 2024
Advertisement

केरल में कोरोना वायरस से 225 लोगों की मौत, सामने आए 4,169 नए मामले

इस बीच केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा कि कोविड-19 के क्लीनिकल उपचार में उपयोग होने वाली आठ महत्वपूर्ण दवाओं का पर्याप्त भंडारण सुनिश्चित करें और उन्हें सलाह दी कि मामलों में बढ़ोतरी की आशंका के मद्देनजर अस्पतालों की तैयारियों की समीक्षा करें। 

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 09, 2021 21:17 IST
Kerala reports 4,169 fresh Covid cases, 225 deaths in 24 hours- India TV Hindi
Image Source : PTI केरल में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण 225 और रोगियों की मौत हो गई।

Highlights

  • केरल में मृतकों की कुल संख्या 42,239 हो गई है।
  • केरल में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 51,71,232 हो गई है।
  • केरल में उपचाराधीन रोगियों की संख्या 40,546 है।

तिरुवनंतपुरम: केरल में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण 225 और रोगियों की मौत के साथ ही मृतकों की कुल संख्या 42,239 हो गई है। इसके अलावा 4,169 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 51,71,232 हो गई। राज्य सरकार की एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि बुधवार से अब तक 4,357 लोगों के संक्रमण से उबरने के बाद ठीक हो चुके लोगों की संख्या 50,99,620 हो गई है। उपचाराधीन रोगियों की संख्या 40,546 है। 

इस बीच केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा कि कोविड-19 के क्लीनिकल उपचार में उपयोग होने वाली आठ महत्वपूर्ण दवाओं का पर्याप्त भंडारण सुनिश्चित करें और उन्हें सलाह दी कि मामलों में बढ़ोतरी की आशंका के मद्देनजर अस्पतालों की तैयारियों की समीक्षा करें। Omicron वेरिएंट के लिए जन स्वास्थ्य तैयारियों और वैक्सीनेशन की प्रगति की वीडियो कांफ्रेंस से समीक्षा करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सचिवों और एनएचएम के एमडी से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि सभी अस्पतालों में वेंटिलेटर, पीएसए संयंत्र और ऑक्सीजन सांद्रक सुचारू रूप से काम कर रहे हों। 

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया, ‘‘राज्यों को सूचित किया गया कि केंद्र द्वारा दिए गए कई वेंटिलेटरों की अभी तक पैकिंग नहीं खोली गई है और उनका इस्तेमाल नहीं किया गया है।’’ स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान में कहा, ‘‘इसकी तुरंत समीक्षा करने की जरूरत है ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि सभी पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र, ऑक्सीजन सांद्रक और वेंटिलेटर लगाए जाएं और वे काम करें।’’

कोविड-19 और इसके वेरिएंट पर समय पर नियंत्रण करने के लिए पांच स्तरीय रणनीति बनाई गई है जिसमें जांच करना, पता लगाना, उपचार करना, वैक्सीनेशन करना और कोविड उपयुक्त व्यवहार करना शामिल है। बयान में कहा गया कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा गया है कि जांच बढ़ाएं और निगरानी पर ध्यान दें ताकि संदिग्धों की जल्द पहचान हो सके और उन्हें अलग-थलग किया जा सके।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement