Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Maharashtra News: 23 वर्षीय युवक ने बनाया 40 टन वजन ले जाने वाला ट्रेलर, ईधन की भी होगी कम खपत

Maharashtra News: अक्षय चव्हाण ने चार पहिए वाले ट्रेलर का निर्माण किया है जो ट्रैक्टर की ऊर्जा का उपयोग कर 40 टन तक वजन ढो सकता है।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: October 23, 2022 14:39 IST
Representative image- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA Representative image

Maharashtra News: महाराष्ट्र में मराठवाड़ा के 23 वर्षीय एक युवक ने ईंधन की कम खपत वाले एक ऐसे ट्रेलर का निर्माण किया है जो ट्रैक्टर से जोड़ देने पर 40 टन वजन तक सामान ले जा सकता है। आमतौर पर ट्रैक्टरों से जुड़े ट्रेलरों में दो पहिए होते हैं और वे 25 टन वजन ले जा सकते हैं। लेकिन अक्षय चव्हाण ने चार पहिए वाले ट्रेलर का निर्माण किया है जो ट्रैक्टर की ऊर्जा का उपयोग कर 40 टन तक वजन ढो सकता है। डोंगांव के निवासी चव्हाण ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि ट्रैक्टर चालक के रूप में काम करते हुए उसके मन में ऐसा ट्रेलर (प्रतिकृति) बनाने का विचार आया, जो कम ईंधन की खपत करता हो और अधिक वजन ले जा सके। 

 ट्रेलर के ब्रेक ट्रैक्टर के ब्रेक से जुड़े होते हैं

महज 12 वीं कक्षा तक पढ़ाई करने वाले अक्षय चव्हाण ने इस ट्रेलर को बनाने में दो साल काम किया और इसके लिए उसने पांच लाख रुपये का कर्ज भी लिया था। महाराष्ट्र सरकार ने जालना जिले में ‘स्टार्टअप यात्रा’ कार्यक्रम के दौरान उसे 25 हजार रुपये देकर सम्मानित किया था। उसने कहा, “ट्रेलर को ट्रैक्टर से जोड़कर माल ढोने के उपयोग में लाया जाता है। और यह वजन को ढोने में मदद करता है। ट्रेलर के ब्रेक ट्रैक्टर के ब्रेक से जुड़े होते हैं। एक साधारण ट्रेलर में यह विशेषता नहीं होती है।” 

नये ट्रेलर में 40 टन वजन ले ढोया जा सकता है

चव्हाण ने कहा कि यह अधिक वजन ढो सकता है। उन्होंने बताया, “ज्यादातर ट्रैक्टर चालक 25 टन वजन ढोने के लिए दो चक्कर लगाते या दो ट्रॉलियों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इस नये ट्रेलर में 40 टन वजन ले ढोया जा सकता है। इससे ईधन की खपत भी कम होती है।” 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement