Friday, May 17, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र : ठाणे हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 17 हुई, पीएम ने जताया शोक, मुआवजे का ऐलान

समृद्धि एक्सप्रेस वे निर्माण के दौरान गर्डर लॉन्चिंग मशीन गिरने से 17 लोगों की मौत हो गई जबकि तीन लोग घायल हो गए।

Reported By : Suraj Ojha Edited By : Niraj Kumar Updated on: August 01, 2023 10:30 IST
महाराष्ट्र के ठाणे...- India TV Hindi
Image Source : इंडिया टीवी महाराष्ट्र के ठाणे में बड़ा हादसा

मुंबई :  महाराष्ट्र के ठाणे में कंस्ट्रक्शन साइट पर हुए हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 17 लोगों की मौत हो गई। ठाणे के शाहपुर के पास एक गर्डर लॉन्चिंग मशीन गिरने से यह हादसा हुआ। हादसे में तीन लोग घायल हुए हैं। बताया जाता है कि समृद्धि एक्सप्रेस हाईवे निर्माण के दौरान यह हादसा हुआ।  समृद्धि एक्सप्रेस हाईवे के तीसरे चरण के निर्माण में इस मशीन का इस्तेमाल किया जा रहा था। पीएम मोदी ने इस हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने मृतकों के परिजनों के लिए 2-2- लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है।

एनडीआरएफ की टीम मौके पर मौजूद

बताया जाता है कि यह हादसा देर रात हुआ। एनडीआरएफ की दो टीमों को राहत और बचाव के काम में लगाया गया। अब तक घटनास्थल से 17 शव निकाले जा चुके हैं । वहीं हादसे में तीन लोग घायल हुए हैं। घायलों को शाहपुर के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़ भी सकती है। जानकारी के मुताबिक कुछ अन्य लोगों मलबे में दबे होने की आशंका है। 

महाराष्ट्र के ठाणे में बड़ा हादसा

Image Source : INDIA TV
घटनास्थल पर राहत और बचाव में जुटे एनडीआरएफ के लोग

100 फीट ऊंचाई से नीचे गिरी गर्डर लॉन्चिंग मशीन

जानकारी के मुताबिक पुल तैयार करने के लिए गार्डर मशीन का इस्तेमाल किया जा रहा था। इसी दौरान अचानक करीब 100 फीट की ऊंचाई से यह मशीन नीचे की ओर गिर गई। 

गर्डर मशीन

Image Source : TWITTER
गर्डर मशीन

 हाईवे और रेल पुल के निर्माण में होता है मशीन का इस्तेमाल

गर्डर लॉन्चिंग मशीन का इस्तेमाल पुल के निर्माण में किया जाता है। हाईवे और रेल पुल के निर्माण में इसे उपयोग में लाया जाता है। बता दें कि समृद्धि हाइवे का निर्माण महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम द्वारा किया जा रहा है। यह मुंबई और नागपुर को जोड़नेवाला 701 किमी लंबा एक्सप्रेस वे है। 

पीएम मोदी ने हादसे पर दुख जताया, मुआवजे का ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने मृतकों के प्रति अपनी शोक संवेदना जताई है। पीएम मोदी ने इस हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के लिए 2-2 लाख रुपये और घायलों के इलाज के लिए 50-50 हजार रुपए अनुग्रह राशि देने का ऐलान किया। यह राशि प्रधानमंत्री राहत कोष से दी जाएगी। उधर, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement