Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Mallikarjun Kharge: "मोदी सरकार के दो भाई, ED और CBI," मल्लिकार्जुन खड़गे से ED की पूछताछ पर बोले जयराम रमेश

Mallikarjun Kharge: जयराम रमेश ने कहा यह खेदजनक है; उन्हें विपक्ष के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के लिए शाम 7:30 बजे रात्रिभोज की मेजबानी करनी थी, लेकिन वो अभी ईडी के साथ हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@only_Shailendra
Updated on: August 04, 2022 21:38 IST
Congress MP Jairam Ramesh- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Congress MP Jairam Ramesh

Highlights

  • कांग्रेस कल करेगी पूरे देश में प्रदर्शन
  • जो धमकी या प्रतिशोध की राजनीति करते हैं वो डरे हुए होते हैं
  • ‘‘यदि हम इस तरह से चलेंगे तो क्या हमारा लोकतंत्र जीवित रहेगा?"

Mallikarjun Kharge: नेशनल हेराल्ड मामले में गुरुवार को कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पूछताछ की। जांच एजेंसी खड़गे से दोपहर करीब 1:30 से सवाल कर कर रही है, पूछताछ अभी जारी है। कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने इसे लेकर कहा 6.5 घंटे हो चुके हैं और हमारे वरिष्ठ नेता और विपक्ष नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, जिन्हें ED ने संसद सत्र के बीच में तलब किया था, वे अभी भी ईडी के साथ हैं। 

कांग्रेस शुक्रवार को करेगी पूरे देश में प्रदर्शन

जयराम रमेश ने कहा यह खेदजनक है; उन्हें विपक्ष के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के लिए शाम 7:30 बजे रात्रिभोज की मेजबानी करनी थी, लेकिन वो अभी ईडी के साथ हैं। उन्होंने आगे कहा कि कल कांग्रेस मंहगाई, बेरोजगारी और खाद्य पदार्थों पर लगाए गए GST को लेकर पूरे देश में बड़ा प्रदर्शन करेगी। 

"मोदी सरकार के दो भाई, ED और CBI"

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार इन सब मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए ये सब ड्रामा रचा है। उन्होंने आगे कहा कि ये धमकी की राजनीति है, प्रतिशोध की राजनीति है। उन्होंने आगे कहा कि जो धमकी या प्रतिशोध की राजनीति करते हैं वो डरे हुए होते है। और मोदी सरकार डरी हुई है, जनता में आक्रोश है। इस आक्रोश से लोगों को ध्यान भटकाने के लिए ये कार्रवाई की गई है। उन्होंने आगे कहा कि "मोदी सरकार के दो भाई, ED और CBI"।

राज्यसभा में कांग्रेस ने इसे लेकर किया हंगामा

कांग्रेस ने गुरुवार को राज्यसभा में विपक्षी नेताओं के खिलाफ ED की कार्रवाई तथा अपने शीर्ष नेताओं, सोनिया गांधी और राहुल गांधी के आवासों के बाहर बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों की तैनाती का मामला उठाया। विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने इन मुद्दों को उठाते हुए केंद्र सरकार पर केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया और कहा कि ऐसे समय में जब संसद की कार्यवाही चल रही है, ईडी ने उन्हें भी समन किया है। इसे लेकर राज्यसभा में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच तीखी नोकझोंक हुई और दोनों ने इसे लेकर एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाए।

मुद्दे पर सदन में चर्चा कराने की मांग

उन्होंने कहा, ‘‘सदन की बैठक हो रही है। मैं भी इस सदन का एक सदस्य हूं और विपक्ष का नेता भी हूं। लेकिन मुझे इस समन ED का समन आता है कि जल्दी आइए।’’ खड़गे ने कहा कि उन्हें दोपहर साढ़े 12 बजे ED ने बुलाया है इसलिए कानून का पालन करने के लिए वहां ईडी कार्यालय जाना चाहते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘जब सदन चल रहा है, उस समय ED द्वारा मुझे बुलाना, क्या यह उचित है? ’’ 

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि संसद का सत्र चल रहा है और दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस के शीर्ष नेताओं के आवासों को घेर लिया है और बड़ी संख्या में आसपास पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘यदि हम इस तरह से चलेंगे तो क्या हमारा लोकतंत्र जीवित रहेगा? क्या संविधान के तहत हम चलेंगे? वे जानबूझकर ऐसा कर रहे हैं ताकि हमें हतोत्साहित कर सकें। ये हमको खत्म करने, डराने के लिए कर रहे, लेकिन हम डरेंगे नहीं, मुकाबला करेंगे।’’ खड़गे ने इस मुद्दे पर सदन में चर्चा कराने की मांग की। 

आरोपों को पीयूष गोयल ने बताया बेबुनियाद

सदन के नेता गोयल ने राज्यसभा में खड़गे के आरोपों का प्रतिकार किया और उनके द्वारा लगाए गए आरोपों को बेबुनियाद करार दिया। उन्होंने कहा कि कानून प्रवर्तन एजेंसियों के कामकाज में सरकार कभी भी दखल नहीं देती है। इसके बाद, कांग्रेस और अन्य विपक्षी सदस्यों ने हंगामा आरंभ कर दिया। गोयल ने कहा, ‘‘शायद कांग्रेस जमाने में, जब इनकी सरकार थी तब ये लोग हस्तक्षेप करते होंगे। विपक्ष के नेता ने जो बात कही है, वह पूरी तरह से बेबुनियाद है। अगर किसी ने कोई गलत काम किया है तो कानून अपना काम करता है।’’ 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement