Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

साउथ दिल्ली में बंद रहेंगी मीट की दुकानें, मेयर मुकेश सूर्यन ने सुनाया फरमान

दक्षिणी दिल्ली के नगर निगम के मेयर मुकेश सूर्यन ने 4 अप्रैल को SDMC के कमिश्रनर को एक पत्र लिखकर नवरात्र के मौके पर मंदिर के करीब खुले मीट बेचने वाली दुकानों को 11 अप्रैल तक बंद रखने और साफ-सफाई के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश देने के लिए कहा है। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 05, 2022 7:34 IST
दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के मेयर मुकेश सूर्यन - India TV Hindi
Image Source : ANI दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के मेयर मुकेश सूर्यन 

Highlights

  • साउथ दिल्ली में बंद रहेंगी मीट की दुकानें
  • मीट की दुकानें 11 अप्रैल के बाद ही खुल पाएंगी
  • साउथ दिल्ली के मेयर मुकेश सूर्यन ने सुनाया फरमान

आज चैत्र नवरात्रि का चौथा दिन है। इस दिन मां कूष्मांडा की पूजा-अर्चना और उपासना की जाती है। मंदिरों में मां के दर्शन और पूजन के लिए भक्तों की भीड़ लग रही है। नवरात्र के नौ दिन मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है। इस बीच दक्षिणी दिल्ली के नगर निगम के मेयर मुकेश सूर्यन ने 4 अप्रैल को SDMC के कमिश्रनर को एक पत्र लिखकर नवरात्र के मौके पर मंदिर के करीब खुले मीट बेचने वाली दुकानों को 11 अप्रैल तक बंद रखने और साफ-सफाई के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश देने के लिए कहा है। 

11 अप्रैल तक बंद रहेंगी मीट की दुकानें

मुकेश सूर्यन ने लिखे पत्र में कहा है कि 2 अप्रैल से लेकर 11 अप्रैल तक नवरात्र हैं। इस दौरान लोग मां दुर्गा की उपासना करते हैं। इन दिनों मां के भक्त केवल शाकाहारी भोजन करते हैं। यहां तक कि लोग प्याज और लहसुन तक नहीं खाते। ऐसे में मंदिर के आस-पास खुले में मीट बिकने से श्रद्धालु असहज महसूस करते हैं। कुछ जगहों पर मांस के अवशेषों को गटर या सड़क किनारे खुले में फेंक दिया जाता है, जिसे सड़क पर घूम रहे अवारा जानवर खाते हैं। रास्ते चलते लोगों को दुर्गंध का सामना करना पड़ता है। ऐसे में हमने फैसला किया है कि दक्षिणी MCD में कोई भी मीट की दुकान नहीं खुलेगी। फैसला 5 अप्रैल से लागू होगा। उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा। हम भविष्य में इस शर्त के साथ लाइसेंस भी जारी करेंगे। 

यूपी के अलीगढ़ में भी बंद हैं मीट की दुाकनें

बता दें, इससे पहले उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में जिला पंचायत अध्यक्ष विजय सिंह ने 2 अप्रैल को आदेश जारी किया था जिसमें कहा गया था कि जिला पंचायत के अंतर्गत आने वाली सभी मीट की दुकानें नवरात्र के चलते 9 दिनों तक बंद रहेंगी। आदेश के बाद से अलीगढ़ जिला पंचायत के अंतर्गत आने वाली करीब 100 मीट की दुकानें बंद हैं। हालांकि अलीगढ़ जिले के अंतर्गत आने वाली मीट की दुकानें खुल रही हैं।

गाजियाबाद में लाइसेंसी दुकानें की ही खुली हैं

ऐसा ही मामला गाजियाबाद में भी आया था जहां की मेयर आशा शर्मा ने कहा था कि नवरात्र के दौरान मंदिर के आस-पास या फिर मंदिर के रास्ते में खुले में मीट बेचना मना होगा। हालांकि बाद में आशा शर्मा ने संशोधित ऑर्डर जारी कर कहा था कि राज्य सरकार के आदेश के मुताबिक लाइसेंसी दुकानें खुली रह सकती हैं। 

यूपी के एडिशनल चीफ सेक्रेट्री नवनीत सहगल ने क्या कहा? 

वहीं इस पूरे मामले में बीते 4 अप्रैल को यूपी सरकार का बयान आया। यूपी में एडिशनल चीफ सेक्रेट्री नवनीत सहगल ने न्यूज एजेंसी PTI के हवाले से कहा कि नवरात्र में मीट की दुकान बंद रखने जैसे कोई बयान उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से जारी नहीं किया गया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement