Monday, April 29, 2024
Advertisement

रक्षा विवि के कार्यक्रम में बोले मोदी-फिल्मों में पुलिस का गलत चित्रण, कोरोनाकाल में सबने देखा मानवीय चेहरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर में रक्षा विवि के भव्य भवन का लोकार्पण किया। इस दौरान आयोजित राष्ट्रीय रक्षा विवि के कार्यक्रम में पीएम मोदी ने संबोधन दिया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 12, 2022 13:40 IST
Narendra Modi, PM - India TV Hindi
Image Source : ANI Narendra Modi

गुजरात। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर में रक्षा विवि के भव्य भवन का लोकार्पण किया। इस दौरान आयोजित राष्ट्रीय रक्षा विवि के कार्यक्रम में पीएम मोदी ने संबोधन में कहा कि यह हमारे देश का दुर्भाग्य है कि फिल्मों में पुलिस की छवि को गलत चित्रण दिखाया जाता है। लेकिन सोशल मीडिया पर हमने देखा कि कोरोनाकाल में पुलिस ने इतने अच्छे काम किए कि उनकी फोटो वायरल हुई। लोगों को दवा,खाना और अस्पताल पहुंचाया। पुलिस का मानवीय चेहरा इस कोरोना काल में दिखा। 

रक्षा क्षेत्र में टेक्नोलॉजी में पारंगत होने की जरूरत: मोदी

पीएम मोदी ने टेक्नोलॉजी का उपयोग करने पर बल देते हुए कहा कि इसके लिए ट्रेनिंग की जरूरत है। रक्षा क्षेत्र में केवल फिटनेस अच्छी होने से काम नहीं चलेगा। टेक्नोलॉजी में भी अपडेट होना पड़ेगा। इसके लिए ट्रेनर्स की जरूरत है। मोदी ने कहा कि पूरे विश्व में एकमात्र फॉरेंसिक साइंस विवि और चिल्ड्रंस यूनिवर्सिटी केवल गांधीनगर में है। 

अच्छे तबके के बच्चे भी दाखिला लें

पीएम मोदी ने कहा कि जेल की व्यवस्थाएं आ​धुनिक बनाना होंगी। अपराधी गुनाहों से बाहर कैसे निकलें, इस पर भी गंभीरता से काम करने की जरूरत है। इसके लिए यहां विशेषज्ञ तैयार करने होंगे जो अपराधियों को योग्य इंसान बना सकें। उन्होंने कहा कि रक्षा विवि का यह कैंपस लोगों और देश के लिए आदर्श बनेगा। इसके लिए मैं सभी को बधाई देता हूं। मैं समाज के अच्छे तबके के बच्चों से अपील करता हूूं कि वे आएं और इसमें दाखिला लें। यह रक्षा विवि राष्ट्र की रक्षा करने वाले लोगों को बनाने वाली विवि है। फॉरेंसक साइंस विवि और रक्षा विवि देशभर में फैलना चाहिए।

'प्राइवेट सिक्योरिटी की भी अच्छी डिमांड, डेडिकेटेड फोर्स की जरूरत'

आज प्राइवेट सिक्योरिटी की भी अच्छी डिमांड है। इसके लिए स्टार्टअप भी खुले हैं। मुझे विश्वास है कि मेरे नौजवान साथी देश को प्राथमिकता देत हुए आगे आ रहे हैं। विवि में ग्लोबल लेवल के नेगोशिएटर भी बनने की यहां अपार संभावनाएं हैं। हमें देश की रक्षा के लिए डेडिकेटेड फोर्स की जरूरत है। 

'यूनिफॉर्म की इज्जत बनाए रखें, मानवीय भाव न छोड़ें'

पीएम ने कहा कि यूनिफॉर्म की इज्जत बनाए रखना होगा। यह इज्जत तब बढ़ती है जब माता—बहनों पीडित, दलित के लिए कुछ करने की आकांक्षा होती है। मानवीय मूल्यों को जीवन में अपनाना होगा। संकल्प लेना होगा कि लोगों का अपनापन इस यूनिफॉर्म के प्रति बना रहे। यूनिफॉर्म पहनकर भी मानवता का भाव बना रहना चाहिए।

पीाएम मोदी ने कहा कि रक्षा क्षेत्र में बेटियां आज अच्छी तादाद में हैं। सेना में बड़े पदों पर बेटियां आगे बढ़ रही हैं। एनसीसी में भी बेटियां हैं। एनसीसी को उन्नत बनाने के लिए सरकार काफी काम कर रही है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement