Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Mohan Bhagwat: मोहन भागवत बोले- मैं और मेरा नहीं, 'हम' के लिए काम करना चाहिए

Mohan Bhagwat: भागवत ने कहा कि संघ के स्वयंसेवक कभी भी अपने स्वयं के हितों पर ध्यान नहीं देते, हमेशा संपूर्ण समाज के लिए काम करते हैं और आगे भी करते रहेंगे।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Published on: August 21, 2022 22:50 IST
Mohan Bhagwat- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Mohan Bhagwat

Highlights

  • 'संघ भारतीय समाज को जगाने, एकजुट करने के लिए काम कर रहा'
  • 'संघ के स्वयंसेवक कभी भी अपने स्वयं के हितों पर ध्यान नहीं देते'
  • 'हर भारतीय पूरी दुनिया में शांति, सत्य, अहिंसा की कामना करता है'

Mohan Bhagwat: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत ने संघ के कामकाज के बारे में बताते हुए कहा है कि संघ भारतीय समाज को जगाने, एकजुट करने और उनकी भलाई के लिए काम कर रहा है, ताकि भारत दुनिया के लिए एक आदर्श समाज के रूप में उभर सके। 

आरएसएस के दिल्ली प्रांत की ओर से आयोजित 'सुयश- समाज उपयोगी युवा शक्ति ' परिचर्चा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संघ प्रमुख भागवत ने कहा कि संघ के स्वयंसेवक कभी भी अपने स्वयं के हितों पर ध्यान नहीं देते, हमेशा संपूर्ण समाज के लिए काम करते हैं और आगे भी करते रहेंगे।

इसके साथ ही उन्होंने संघ के सभी कार्यकतार्ओं का आह्वान करते हुए यह भी कहा कि कल्याणकारी कार्य करते समय, समाज को खड़ा करने के प्रयास के समय सबको 'मैं' और 'मेरा' से ऊपर उठकर 'हम' के लिए काम करना चाहिए।

Representative Image

Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE
Representative Image

संघ प्रमुख ने स्वतंत्रता आंदोलन का जिक्र करते हुए कहा कि देश की आजादी के लिए समाज के विभिन्न वर्गों के अनेक विभूतियों ने योगदान दिया और बलिदान दिया लेकिन इसके बावजूद हमें एक समाज के रूप में संगठित होकर फलने-फूलने में समय लगा।

भारतीय समाज के डीएनए का जिक्र करते हुए भागवत ने कहा कि हजारों वर्षों की परंपरा से मिली सीख की वजह से ही हर भारतीय पूरी दुनिया में शांति, सत्य और अहिंसा की कामना करता है।

उन्होंने समाज में व्याप्त निराशा की भावना को दूर करने की बात कहते हुए कहा कि लोगों को यह पता लगना चाहिए कि वास्तव में निराशाजनक बातों की तुलना में उससे चालीस गुना ज्यादा अच्छी बातें हमारे समाज में हो रही है, इसलिए निराश होने की आवश्यकता नहीं है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement