Friday, April 26, 2024
Advertisement

Monsoon Session: लोकसभा से कांग्रेस के चार सांसद पूरे सत्र के लिए निलंबित, वेल में स्पीकर के सामने कर रहे थे प्रदर्शन

Monsoon Session: स्थगन के बाद 3 बजे बैठक दोबारा शुरू हुई तो पीठासीन सभापति राजेंद्र अग्रवाल ने जरूरी कागजात पेश कराए। इस दौरान कांग्रेस के सदस्य आसन के समीप आकर नारेबाजी करने लगे। उनके हाथों में तख्तियां भी थीं।

Reported By : Devendra Parashar Edited By : Shailendra Tiwari Updated on: July 25, 2022 17:55 IST
4 Congress MPs from Lok Sabha suspended- India TV Hindi
Image Source : PTI 4 Congress MPs from Lok Sabha suspended

Highlights

  • महंगाई और GST पर विपक्ष का हंगामा
  • मणिकम टैगोर, टी एन प्रतापन, जोतिमणि और राम्या हरिदास निलंबित
  • द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति पद की ली शपथ

Monsoon Session: महंगाई और जीएसटी के मुद्दे पर कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण सोमवार को लोकसभा की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। सदन में तख्तियां दिखाकर प्रदर्शन करने और आसन की अवमानना करने के मामले में कांग्रेस के चार सदस्यों- मणिकम टैगोर, टी एन प्रतापन, जोतिमणि और राम्या हरिदास को चालू सत्र की शेष अवधि के लिए सदन की कार्यवाही से निलंबित कर दिया गया।

कांग्रेस नेताओं ने की नारेबाजी

एक बार के स्थगन के बाद 3 बजे बैठक दोबारा शुरू हुई तो पीठासीन सभापति राजेंद्र अग्रवाल ने जरूरी कागजात पेश कराए। इस दौरान कांग्रेस के नेता मणिकम टैगोर, टी एन प्रतापन, जोतिमणि और राम्या हरिदास आसन के समीप आकर नारेबाजी करने लगे। उनके हाथों में तख्तियां भी थीं। शोर-शराबे के बीच ही कुछ सदस्यों ने नियम-377 के तहत अपने विषय रखे। इसके बाद पीठासीन सभापति अग्रवाल ने कहा कि कुछ सदस्य निरंतर तख्तियां आसन के सामने दिखा रहे हैं जो सदन की मर्यादा के अनुकूल नहीं है। उन्होंने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष ने भी इस संबंध में सदस्यों को चेतावनी दी थी। अग्रवाल ने कहा कि आसन के पास इन सदस्यों के नाम लेने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा। उन्होंने कहा कि सदस्य कृपया इस चेतावनी का ध्यान रखें और किसी तरह की तख्ती नहीं दिखाएं। इसके बाद उन्होंने कांग्रेस के चारों सदस्यों को सदन की कार्यवाही से निलंबित किये जाने की घोषणा की।

लोकसभा अध्यक्ष ने पहले की थी अपील

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने आसन से चारों कांग्रेस सांसदों के खिलाफ कार्यवाही करने का अनुरोध किया और इस संबंध में सदन में प्रस्ताव रखा। अग्रवाल ने इसके बाद सदन की कार्यवाही करीब 3:50 बजे दिनभर के लिए स्थगित कर दी। इससे पहले 2 बजे कार्यवाही शुरू होने पर शोर-शराबा करने वाले सदस्यों से अपने स्थान पर लौटने की अपील करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, ‘‘मेरी सहृदयता का अलग अर्थ नहीं निकालें। 3 बजे के बाद मैं सदन में चर्चा करवाने के लिए तैयार हूं। सरकार चर्चा कराने को तैयार है।’’ उन्होंने कहा कि लेकिन यदि तख्तियां ही दिखानी हैं तो 3 बजे के बाद सदन के बाहर दिखाइएगा। बिरला ने आगे कहा कि 3 बजे के बाद तख्तियां और नारे सदन के बाहर ही दिखा पाएंगे। बिरला ने कहा, ‘‘सदन इस तरह नहीं चल सकता, ऐसी स्थिति सदन में नहीं रहने दूंगा।’’

द्रौपदी मुर्मू ने किया शपथ ग्रहण

बता दें कि देश की 15वीं राष्ट्रपति के रूप में द्रौपदी मुर्मू के शपथ ग्रहण समारोह के कारण सदन की कार्यवाही आज 2 बजे से शुरू हुई थी। बिरला ने हंगामे के बीच ही प्रश्नकाल शुरू कराया। इस दौरान कुछ सदस्यों ने पूरक प्रश्न पूछे और संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने उनके उत्तर दिए। इस बीच, विपक्षी सदस्य नारेबाजी करते हुए अध्यक्ष के आसन के समीप आ गए। उनके हाथों में तख्तियां थीं जिन पर एलपीजी सहित जरूरी वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि, कई वस्तुओं पर GST की दरें बढ़ाए जाने जैसे मुद्दों का जिक्र किया गया था। शोर-शराबा जारी रहने पर अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही शुरू होने के करीब 20 मिनट बाद 3 बजे तक स्थगित कर दी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement