Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Mumbai Online Fraud: कैब बुकिंग और 101 रुपये का कंफर्मेंशन पेमेंट, बस डूब गए ढाई लाख

गुजरात में अपने गृहनगर जाने के लिए एक व्यक्ति द्वरा टैक्सी बुक करने की कोशिश की गई। मुंबई पुलिस ने इस मामले पर बताया कि साइबर ठगों द्वारा एक लिंक भेजकर 101 रुपये के पेमेंट को कंफर्म करने को कहा गया।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: February 21, 2023 19:53 IST
Mumbai Online Fraud customer account debitted two and half lac after booking online cab- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कैब बुकिंग के नाम पर फ्रॉड

Mumbai Online Fraud: वर्तमान का समय डिजिटल युग है। डिजिटल युग की कई खास बाते हैं। लेकिन एक नुकसान वाली बात यह है कि आज के दौर में ऑनलाइन फ्रॉड भी तेजी से होती है। मुंबई के गोरेगांव में एक व्यक्ति को साइबर ठगों द्वारा ढाई लाख रुपये का चूना लगा दिया गया है। दरअसल गुजरात में अपने गृहनगर जाने के लिए एक व्यक्ति द्वरा टैक्सी बुक करने की कोशिश की गई। मुंबई पुलिस ने इस मामले पर बताया कि साइबर ठगों द्वारा एक लिंक भेजकर 101 रुपये के पेमेंट को कंफर्म करने को कहा गया। इसके बाद जब व्यक्ति द्वारा उस नोटिफिकेशन के जरिए पेमेंट को कंफर्म किया गया तो उसके खाते से 2,49,121 रुपये गायब हो गए।

क्या है पूरा मामला

दरअसल एक शख्स द्वारा अपने गृहनगर जाने को लेकर कैब बुकिंग का प्रयास एक पोर्टल के जरिए किया गया। पीड़ित ने कैब बुकिंग के लिए पोर्टल पर रिक्वेस्ट भेजा। इसके बाद एक अज्ञात व्यक्ति का फोन आया और उसने यह बताया कि वह कैब पोर्टल का ही कर्मचारी है। फोन करने वाले ने गोरेगांव निवासी से कहा कि कैब का किराया 1900 रुपये होगा। इसके बाद बुकिंग को कंफर्म करने के लिए 101 रुपये का शुल्क देकर अपनी बुकिंग को कंफर्म कराने को कहा गया। 

ट्रांजैक्शन कंप्लीट करने के दौरान फ्रॉड

इसके बाद शख्स ने बुकिंग कंफर्म करने के लिए 101 रुपये के भुगतान करने का प्रयास किया। पीड़ित ने एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक कार्ड का उपयोग कर मामूली शुल्क का भुगतान करने का प्रयास किया। इसके बाद यह ट्रांजैक्शन फेल होता है। पुलिस ने बताया कि इस घटना के तुरंत बाद पुलिस को बताया गया कि पीड़ित के खाते से 2,49,121 रुपये निकाल लिए गए हैं। मामले ने जब तूल पकड़ा तब बैंक द्वारा गोरेगांव निवासी से पूछा गया कि क्या उन्होंने ही इस ट्रांजैक्शन को किया था। तब शख्स ने इनकार किया जिसके बाद गोरेगांव निवासी को अपने बैंक कार्ड को ब्लॉक करने को कहा गया। 

ये भी पढ़ें- यूपी पर्यटन विभाग के उपनिदेशक ने की आत्महत्या, 12वीं मंजिल से कूदकर दी जान

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement