Thursday, July 25, 2024
Advertisement

बिहार-यूपी के बाद महाराष्ट्र से जुड़े NEET पेपर लीक के तार, लातूर से 2 शिक्षकों से पूछताछ

NEET पेपर लीक मामले में अब महाराष्ट्र से भी दो शिक्षकों को हिरासत में पूछताछ की गई फिर उन्हें छोड़ दिया गया है। इससे पहले उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में भी कई गिरफ्तारियां हो चुकी हैं।

Reported By : Atul Singh Edited By : Shakti Singh Updated on: June 23, 2024 10:47 IST
Representative Image- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

NEET पेपर लीक के तार लगातार नए राज्यों से जुड़ते जा रहे हैं और आशंका जताई जा रही है कि पेपर लीक का यह गिरोह पूरे देश में फैला हुआ था। इस मामले में अब महाराष्ट्र कनेक्शन सामने आया है। महाराष्ट्र की नांदेड़ एटीएस ने दो शिक्षकों को लातूर से हिरासत में लेकर पूछताछ करने के बाद छोड़ दिया है। दोनों से लगभग 10 घंटों तक पूछताछ हुई। ATS ने दोनों को दोबारा पूछताछ के लिए बुलाये जाने पर पेश होने की शर्त के साथ छोड़ा है।

 इन शिक्षकों में से एक लातूर और दूसरा सोलापुर में जिला परिषद स्कूल में शिक्षक हैं। हिरासत में लिए गए दोनो आरोपी लातूर में एक निजी कोचिंग सेंटर का भी संचालन करते है। नांदेड़ एटीएस ने शनिवार रात दोनों शिक्षकों को हिरासत में लिया। फिलहाल दोनों शिक्षकों से गहन पूछताछ चल रही है।

इन राज्यों से जुड़े पेपर लीक के तार

महाराष्ट्र से पहले बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान से नीट पेपर लीक के तार जुड़ चुके हैं। बिहार पुलिस ने ही सबसे पहले पेपर लीक मामले में गिरफ्तारी की थी। इसके बाद सामने आया कि पेपर लीक झारखंड के किसी स्कील से हुआ था। उत्तर प्रदेश से रवि अत्री गिरोह का नाम सामने आया। हरियाणा और राजस्थान के परीक्षा केंद्रों के कारण यह परीक्षा पहले ही चर्चा में थी। हरियाणा के एक ही सेंटर के अधिकतर छात्रों ने टॉप किया था। वहीं, राजस्थान में पेपर वाले दिन काफी हंगामा हुआ था। इसके बाद एक सेंटर में परीक्षा देरी से शुरू हुई थी।

सरकार ने शनिवार को लिए तीन बड़े फैसले

नीट परीक्षा में हुई धांधली के मामले में सरकार ने शनिवार को तीन बड़े फैसले लिए हैं। सरकार ने अपने पहले फैसले में सुबोध कुमार सिंह को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के महानिदेशक पद से हटा दिया। उनकी जगह पर प्रदीप सिंह खरोला को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की कमान सौंपी गई है। सरकार ने अपने दूसरे फैसले में रविवार को होने वाली नीट की परीक्षा को आगे के लिए स्थगित कर दिया है। सरकार ने तीसरे बड़े फैसले में NEET-UG में हुई धांधली के मामले की जांच सीबीआई को सौंपी है।   

यह भी पढ़ें-

NEET परीक्षा धांधली में सरकार का बड़ा एक्शन, रातोंरात लिए 3 बड़े फैसले, EOU ने सौंपी केंद्र को रिपोर्ट

NEET पेपर लीक मामला, कैसे होता था छात्रों के भविष्य को बिगाड़ने का खेल, कौन है मास्टरमाइंड रवि अत्री?

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement