Monday, April 29, 2024
Advertisement

अतीक और अशरफ की हत्या के बाद NHRC की बड़ी कार्रवाई, यूपी पुलिस को जवाब देने के लिए दिया 4 हफ़्तों का समय

अतीक की हत्या को लेकर एक याचिका सुप्रीम कोर्ट में भी दाखिल हो चुकी है। इस याचिका पर कोर्ट 24 अप्रैल को सुनवाई करेगा। बता दें कि अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की हत्या के मामले में दायर याचिका में शीर्ष कोर्ट के पूर्व जज की निगरानी में जांच की मांग की गई है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: April 18, 2023 21:37 IST
Atiq Ahmed, Prayagraj, Naini Jail, Uttar Pradesh, Ashraf, UP Police- India TV Hindi
Image Source : FILE अतीक और अशरफ की हत्या के बाद NHRC की बड़ी कार्रवाई

नई दिल्ली: राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की प्रयागराज में पुलिस सुरक्षा में हत्या को लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस को नोटिस जारी किया है। उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक और प्रयागराज के पुलिस आयुक्त को जारी अपने नोटिस में आयोग ने उनसे चार सप्ताह के भीतर इस संबंध में रिपोर्ट मांगी है। नोटिस में कहा गया है कि रिपोर्ट में हत्या के सभी पहलुओं मृतक के चिकित्सा-कानूनी प्रमाणपत्रों की प्रतियां, पंचनामा, पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट, पोस्टमॉर्टम जांच की सीडी/कैसेट, घटनास्थल का खाका और मजिस्ट्रेटी जांच रिपोर्ट को शामिल किया जाए। 

सुप्रीम कोर्ट में भी दाखिल हुई है याचिका 

वहीं अतीक की हत्या को लेकर एक याचिका सुप्रीम कोर्ट में भी दाखिल हो चुकी है। इस याचिका पर कोर्ट 24 अप्रैल को सुनवाई करेगा। बता दें कि अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की हत्या के मामले में दायर याचिका में शीर्ष कोर्ट के पूर्व जज की निगरानी में जांच की मांग की गई है। याचिका में उत्तर प्रदेश में 2017 के बाद हुए सभी 183 एनकाउंटरों की जांच की मांग की गई है। वकील विशाल तिवारी की ओर से दायर की गई इस याचिका में कहा गया है कि अतीक और उसके भाई अशरफ की हत्या की जांच के लिए एक स्वतंत्र समिति का गठन किया जाए। याचिका में कहा गया है कि ये पुलिस मुठभेड़ लोकतंत्र के लिए खतरा बनने के साथ ही कानून के राज के लिए भी खतरनाक है।  

15 अप्रैल को हुई थी हत्या 

बता दें कि शनिवार 15 अप्रैल को अतीक और उसके भाई अशरफ की शनिवार रात को उस वक्त हत्या कर दी गई थी, जब प्रयागराज में मेडिकल कॉलेज के पास उसे मेडिकल के लिए ले जाया जा रहा था। इसी दौरान अतीक और अशरफ मीडिया से बात कर रहे थे। नकली मीडियाकर्मी बनकर पहुंचे हमलावरों ने अतीक के सिर के पास गन सटाकर गोली मार दी थी। हमलावरों ने अतीक और उसके भाई पर कई राउंड फायरिंग की थी। गोली लगते ही अतीक और उसका भाई अशरफ जमीन पर गिर पड़े थे और दोनों की मौत हो गई थी। 

ये भी पढ़ें - 

अतीक-अशरफ ने मरने से पहले लिया जिसका नाम, ADG अमिताभ यश ने खोला उसके अपराधों का काला चिट्ठा

पहली बार देश की सीमा से बाहर आसमान में गरजा 'भारतीय राफेल', देखें VIDEO

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement