Friday, March 29, 2024
Advertisement

जम्मू कश्मीर के 10 स्थानों पर NIA की छापेमारी, JeI के टेरर फंडिंग से जुड़ा है मामला

प्रतिबंधित संगठन जमात-ए-इस्लामी (JeI) से कनेक्शन और टेरर फंडिग मामले में यह कार्रवाई की जा रही है। जानकारी के मुताबिक मंगलवार को यह रेड शुरू हुई थी। एनआईए ने बताया कि दान, शिक्षा और स्वास्थ्य के नाम पर धन देश और विदेश से इकट्ठा किया जा रहा था।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Avinash Rai Published on: May 11, 2023 9:53 IST
NIA raids on 10 Locations of Jammu and Kashmir Terror funding case of banned organization- India TV Hindi
Image Source : PTI जम्मू कश्मीर के 10 स्थानों पर NIA की छापेमारी

जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रीय जांच एजेंसी की कार्रवाई जारी है। टेरर फंडिंग मामले में अलग-अलग लोकेशन पर एनआईए की छापेमारी जारी है। जम्मू कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ की टीम की सहायता से एनआईए ने बारामुला, हंदवाड़ा, और बडगाम समेत कुल 10 स्थानों पर छापेमारी की है। प्रतिबंधित संगठन  जमात-ए-इस्लामी (JeI) से कनेक्शन और टेरर फंडिग मामले में यह कार्रवाई की जा रही है। जानकारी के मुताबिक मंगलवार को यह रेड शुरू हुई थी। एनआईए ने बताया कि दान, शिक्षा और स्वास्थ्य के नाम पर धन देश और विदेश से इकट्ठा किया जा रहा था। 

कई आपत्तिजनक सामग्री  बरामद

मंगलवार से जारी इस रेड के बारे में अधिकारी ने बताया कि तलाशी के दौरान कई आपत्तिजनकर सामग्री और डिजिटल उपकरण बरामद किए गए हैं। मामले में अधिक सबूत प्राप्त करने के लिहाज से उनकी जांच जारी है। प्रवक्ता ने कहा कि अबतक की जांच से पता चला है कि जेईआई के सदस्य दान के माध्यम से देश और विदेश से धन इकट्ठा कर रहे थे। खासकर जकात, मौदा और बैत उल माल के रूप में धन इकट्ठा कर रहे थे। उन्होंने बताया कि वह कथित धर्मार्थ कार्यों जैसे कि शिक्षा और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के नाम पर पैसे प्राप्त करते थे। 

पीएफआई साजिश मामला

बता दें कि इधर तमिलनाडु में एनआईए ने 6 जगहों पर छापेमारी की है। बता दें कि पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) को सरकार ने बैन कर दिया था। पीएफआई की गैरकानूनी गतिविधियों से जुड़े एक मामले में एनआईए ने मंगलवार को ही तमिलनाडु में 6 स्थानों पर छापेमारी की और 2 लोगों को हिरासत में लिया। अधिकारियों ने बताया कि पीएफआई के मदुरै क्षेत्रीय अध्यक्ष मोहम्मद कैसर और थेनी के एसडीपीआई जिला सचिव सादिक अली को हिरासत में लिया है। उन्होंने कहा कि चेन्नई, मदुरै, डिंडीगुल और थेनी जिलों में छापे मारे जा रहे हैं। बता दें कि पिछले साल की शुरुआत में मामला दर्ज करने के बाद से अब तक पीएफआई के लगभग एक दर्जन सदस्य एनआईए द्वारा गिरफ्तार किए जा चुके हैं।

(इनपुट-पीटीआई)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement