Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Nipah Virus in Kerala: नियंत्रण में आने लगा निपाह वायरस, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- 34,167 घरों का किया गया दौरा

निपाह वायरस का खतरा केरल में अब कम होने लगा है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने इस बाबत कहा कि राज्य में निपाह वायरस संक्रमण कंट्रोल में हैं। 9 वर्षीय संक्रमित बच्चे को वेंटिलेटर शिफ्ट कर ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: September 18, 2023 9:26 IST
Nipah Virus in Kerala Nipah virus started coming under control Health Minister said this- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक तस्वीर

Nipah Virus in Kerala: केरल में निपाह वायरस का खतरा अब कम होने लगा है। इस बाबत बोलते हुए केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि निपाह वायरस से संबंधित कोई नया मामला अभी सामने नहीं आया है। उन्होंने कहा, 'उपचाराधीन 9 वर्षीय लड़का फिलहाल ऑक्सीजन सपोर्ट पर है लेकिन वह वेंटिलेटर से बाहर आ गया है। स्वास्थ्य स्थिति में आशाजनक सुधार देखने को मिल रहा है। अभी 1233 लोग ऐसे हैं जो निपाह वायरस से संक्रमित लोगों के संपर्क में आए हैं। इसमें से 23 लोगों को मेडिकल कॉलेज में भर्ती गया गया है। वहीं 4 लोगों को आईएमसीएच में भर्ती कराया गया है।'

स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कही ये बात

स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने अपने बयान में कहा कि 36 चमगादड़ों के नमूने एकत्र किए गए हैं और उन्हें परीक्षण के लिए भेजा गया है। निपाह वायरस संक्रमण के स्थिति का जायजा लेने के लिए एहतियात के तौर पर 34,167 घरों का दौरा पूरा कर लिया गया है। उन्होंने कहा, 'राज्य में फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। उच्च जोखिम वाली संपर्क सूची में 352 लोग हैं। जिन स्थानों पर निपाह वायरस की पुष्टि हुई है, वहां स्वास्थ्यकर्मियों ने रोकथाम गतिविधियां तेज कर दी हैं।' बीते कल रविवार को वीना जॉर्ज ने कहा था कि राज्य में निपाह वायरस का संक्रमण नियंत्रण में है। निपाह वायरस की दूसरी लहर अभी नहीं आई है। अभी और सैंपलों की टेस्टिंग की जा रही है। 

बता दें कि शनिवार को कोझिकोड जिले की कलेक्टर गीता ने एक आदेश जारी करते हुए जिले की सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का निर्देश दिया था। इस दौरान ऑनलाइन क्लासेस चलाए जाने की अनुमति दी गई है। बता दें कि 18 सितंबर से 23 सितंबर तक के लिए कोझिकोड में स्कूल, कॉलेजों और कोचिंग सेंटर्स को बंद कर दिया गया है। इससे पहले शुक्रवार को निपाह वायरस से संक्रमित एक मरीज की पुष्टि की गई थी। स्वास्थ्य मंत्री ने एक और मरीज के संक्रमित होने को लेकर कहा था कि 39 वर्षीय शख्स के सैंपल में निपाह वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। फिलहाल वह अस्पताल में है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement