Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Weather Update: उत्तर-पश्चिमी भारत शीत लहर की चपेट में, अगले 3 दिनों तक राहत के आसार नहीं, जानिए ताजा अपडेट

आईएमडी ने उत्तरपश्चिमी भारत में अगले तीन दिनों तक शीत लहर चलने का अनुमान जताया है और उसके बाद इससे राहत मिल सकती है। अगले दो दिनों में उत्तराखंड के कुछ क्षेत्रों और पंजाब तथा हरियाणा में 23 और 24 दिसंबर को घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 19, 2021 23:38 IST
Weather Update: उत्तरपश्चिमी भारत शीत लहर की चपेट में, अगले तीन दिनों तक राहत के आसार नहीं - India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Weather Update: उत्तरपश्चिमी भारत शीत लहर की चपेट में, अगले तीन दिनों तक राहत के आसार नहीं 

Highlights

  • पहाड़ों पर बर्फबारी से कांपा उत्तर भारत, अभी और सताएगी ठंड
  • राजस्थान के चुरू में सबसे कम शून्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया
  • भीषण सर्दी से जूझ रहे पंजाब में हलवारा में न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री पर पहुंचा

नयी दिल्ली: हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में शीत लहर का प्रकोप जारी है और अगले तीन दिनों तक राहत मिलने के आसार नहीं है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को बताया कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्तिस्तान तथा मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश भी शीत लहर की चपेट में हैं। उत्तरपश्चिमी भारत में राजस्थान के चुरू में सबसे कम शून्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया। इसके बाद सीकर में शून्य से 2.5 डिग्री से. नीचे और अमृतसर में शून्य से 0.5 डिग्री से. नीचे तापमान दर्ज किया गया। सफदरजंग वेधशाला ने दिल्ली में अभी तक इस मौसम का सबसे कम 4.6 डिग्री से. न्यूनतम तापमान दर्ज किया। लोधी रोड में स्थित मौसम केंद्र ने न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री से. दर्ज किया। उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा। 

आईएमडी ने उत्तरपश्चिमी भारत में अगले तीन दिनों तक शीत लहर चलने का अनुमान जताया है और उसके बाद इससे राहत मिल सकती है। अगले दो दिनों में उत्तराखंड के कुछ क्षेत्रों और पंजाब तथा हरियाणा में 23 और 24 दिसंबर को घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है। मौसम कार्यालय ने बताया कि उत्तरपश्चिमी भारत के मैदानी इलाके मंगलवार तक 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली ठंडी और शुष्क हवाओं की चपेट में रहेंगे, जिससे ‘‘शीत लहर और ठंड का प्रतिकूल असर बढ़ जाएगा।’’ आईएमडी के अनुसार, जब दृश्यता शून्य से 50 मीटर के बीच होती है तो उसे ‘‘बेहद घना’’ कोहरा कहा जाता है, 51 से 200 मीटर के बीच को ‘‘घना’’, 201 से 500 के बीच को ‘‘मध्यम’’ और 501 से 1,000 मीटर के बीच को ‘‘हल्का’’ कोहरा जाता है। अगर मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है तो आईएमडी शीतलहर की घोषणा करता है। जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे तक चला जाता है और सामान्य से 4.5 डिग्री से.नीचे रहता है तो भी शीत लहर की घोषणा की जाती है। 

पंजाब व हरियाणा में भीषण सर्दी, अमृतसर में पारा शून्य के नीचे 0.5 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़का

पंजाब और हरियाणा में रविवार को भीषण सर्दी रही तथा अमृतसर में पारा शून्य के नीचे 0.5 डिग्री सेल्सियस तक चला गया। मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों के अनुसार इन दोनों राज्यों में ज्यादातर स्थानों पर रात का तापमान सामान्य के नीचे रहा तथा अमृतसर एवं लुधियाना में सुबह आंशिक कोहरा छाया रहा। अमृतसर में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे रहा। भीषण सर्दी से जूझ रहे पंजाब में हलवारा में न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री, बठिंडा में 0.1 डिग्री, फरीदकोट में एक डिग्री और पठाकोट में 1.5 डिग्री सेल्सियस रहा। लुधियाना (5.1 डिग्री), पटियाला (4.6 डिग्री) और गुरदासपुर (2.4 डिग्री) में भी रात सर्द रही। दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में पारा 3.2 डिग्री तक लुढ़क गया जो सामान्य से चार डिग्री कम है। हरियाणा में सिरसा 0.6 डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा। अंबाला (4.9 डिग्री), हिसार (दो डिग्री), नारनौल (1.2 डिग्री) , रोहतक (3.8 डिग्री) भी कड़कड़ाती ठंड की चपेट में रहे। गुरुग्राम और भिवानी में पारा क्रमश: 7.4 डिग्री और 5.1 डिग्री रहा। 

दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री कम दर्ज किया गया

समूचा उत्तर भारत भीषण शीत लहर (Cold wave) का सामना कर रहा है। उत्तर भारत में पिछले हफ्ते से कड़ाके की ठंड देखने को मिल रही है। ऐसे में अब कई राज्य भी शीतलहर की चपेट में हैं। दरअसल पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है, जिसकी वजह ठंडी हवाएं चल रही हैं और ठंड लगातार बढ़ रही है। राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को अधिकतम तापमान 19.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। वहीं, न्यूनतम तापमान इस मौसम में अबतक का सबसे कम 4.6 डिग्री दर्ज किया गया। भारत के मौसम विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। 

आईएमडी के अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में सापेक्षिक आर्द्रता 39 से 85 के बीच रही। मौसम कार्यालय का पूर्वानुमान है कि सोमवार की सुबह हल्की धुंध छाई रहेगी। लेकिन आसमान कुल मिलाकर साफ रहेगा और राष्ट्रीय राजधानी के कुछ स्थानों पर शीतलहर की स्थिति रह सकती है। 

विभाग के मुताबिक, सोमवार को भी दिल्ली का न्यूनतम और अधिकतम तापमान चार से 19 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में शनिवार को मौसम का पहला ‘‘सर्द दिन’’ रहा और पश्चिमोत्तर हवाओं के कारण शहर में न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 17.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री कम और इस मौसम का सबसे कम तापमान है। विभाग ने बताया कि जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम या इसके बराबर और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया जाता है, तो उसे ‘‘सर्द दिन’’ कहा जाता है। 

राष्ट्रीय राजधानी में शाम सात बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 280 रहा, जो ‘खराब’ श्रेणी में आता है। फरीदाबाद में एक्यूआई 228, गाजियाबाद में 244, ग्रेटर नोएडा में 170, गुरुग्राम में 214 और नोएडा में 218 दर्ज किया गया। एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement