Friday, April 26, 2024
Advertisement

Omicron New Variant : भारत आया ओमिक्रॉन का नया वेरिएंट, यहां मिला पहला केस, क्या नई लहर की है आशंका?

Omicron New Variant: कोरोना अभी भी नए नए रूप दिखा रहा है। देश में कोरोना के मामलों में घट बढ़ जारी है। हालांकि पिछले कुछ दिनों से केसेस कम हो गए हैं। लेकिन इसी बीच भारत में कोरोना के एक नए वेरिएंट ने आमद दे दी है। 

Deepak Vyas Edited by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: May 20, 2022 14:21 IST
Omicron New Variant :- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Omicron New Variant :

Omicron New Variant : कोरोना अभी भी नए नए रूप दिखा रहा है। देश में कोरोना के मामलों में घट बढ़ जारी है। हालांकि पिछले कुछ दिनों से केसेस कम हो गए हैं। लेकिन इसी बीच भारत में कोरोना के एक नए वेरिएंट ने आमद दे दी है। हैदराबाद में BA.4 ओमिक्रोन वेरिएंट का पहला केस सामने आया है। भारतीय मरीजों में कोविड के नए वेरिएंट की पहचान पर काम कर रहे वैज्ञानिकों के डेटा से यह जानकारी मिली है। जिस कोविड संक्रमित मरीज में बीए4 ओमीक्रोन वेरिएंट मिला है, उसका सैंपल 9 मई को लिया गया था। जनवरी से अमेरिका और यूरोप में ओमिक्रोन के कई वेरिएंट सामने आए हैं। यह पहली बार है जब भारत में बीए4 वेरिएंट का केस दर्ज हुआ है।

इसी बीच भारत में एक दिन में 2,259 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने से कोविड महामारी के कुल मामलों की संख्या 4,31,31,822 हो गई है। उपचाराधीन मरीजों की संख्या घट कर 15,044 रह गई है। इन केसेस के बीच कोरोना के एक नए वेरिएंट के भारत में आने की बात सामने आई है।

बीए4 और बीए5 को 'वेरिएंट ऑफ कंसर्न' घोषित किया

12 मई को संक्रामक बीमारियों पर नजर रखने वाली यूरोपीय एजेंसी ने बीए4 और बीए5 ओमिक्रोन वेरिएंट् को 'वेरिएंट ऑफ कंसर्न' घोषित किया था। ECDPC ने माना है कि इन वेरिएंट का गंभीर असर हो सकता है और क्षेत्र में महामारी की स्थिति पर असर पड़ सकता है। BA4 और BA5 ओमीक्रोन वेरिएंट पहली बार जनवरी और फरवरी में दक्षिण अफ्रीका में सामने आया था। इसके बाद इन दोनों वेरिएंट के चलते दक्षिण अफ्रीका, अमेरिका, यूके और जर्मनी-डेनमार्क जैसे यूरोपीय देशों में कोरोना की नई लहर आई।

BA2 की जगह ले सकता है BA4

स्टडी रिपोर्ट के मुताबिक बीए4 और बीए5 दोनों वेरिएंट ओमिक्रोन के ओरिजिनल वर्जन से बिल्कुल अलग हैं। इस कारण वे पहले के संक्रमण से बनी इम्युनिटी से बचने की क्षमता रखते हैं। इन नए वेरिएंट्स (BA4 और BA5) ने ओमिक्रोन के बीए2 वेरिएंट की जगह ले ली है, जो पहले कई देशों में फैल रहा था। फिलहाल बीए2 वेरिएंट कई भारतीय राज्यों में सक्रिय है।

स्वास्थ्य अधिकारियों का मानना है कि अगले कुछ हफ्तों में बीए4 वेरिएंट का असर दिख सकता है और उसके बाद ही ओमीक्रोन के दूसरे वेरिएंट (जैसे BA2) से उसकी तुलना या गंभीरता का आकलन किया जा सकेगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement