Monday, May 20, 2024
Advertisement

Omicron Live Update: अब तक देश के 11 राज्यों में दस्तक दे चुका है ओमिक्रॉन, कुल मरीजों की संख्या 113

हालांकि राहत भरी खबर यह है कि जिन बुजुर्ग दंपत्ति में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है, वे दोनों अब स्वस्थ हो चुके हैं। दोनों ही 15 दिसंबर को दिए गए नमूने की आरटीपीसीआर रिपोर्ट में निगेटिव आ चुके हैं।

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 18, 2021 21:44 IST
अब तक देश के 11 राज्यों...- India TV Hindi
Image Source : PTI अब तक देश के 11 राज्यों में दस्तक दे चुका है ओमिक्रॉन

Highlights

  • जिन बुजुर्ग दंपत्ति में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है, वे दोनों अब स्वस्थ हो चुके हैं
  • दोनों ही 15 दिसंबर को दिए गए नमूने की आरटीपीसीआर रिपोर्ट में निगेटिव आ चुके हैं
  • जीनोम सीक्वेसिंग की रिपोर्ट दंपत्ति के कोरोना मुक्त होने के बाद आई है

नई दिल्लीः कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने गाजियाबाद में भी दस्तक दे दी है। दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद जिले में ओमिक्रॉन के दो पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। बताया जा रहा कि यह दोनों पति-पत्नी हैं और दोनों महाराष्ट्र से यात्रा कर वापस गाजियाबाद लौटे हैं। हालांकि राहत भरी खबर यह है कि जिन बुजुर्ग दंपत्ति में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है, वे दोनों अब स्वस्थ हो चुके हैं।

दोनों ही 15 दिसंबर को दिए गए नमूने की आरटीपीसीआर रिपोर्ट में निगेटिव आ चुके हैं। जीनोम सीक्वेसिंग की रिपोर्ट दंपत्ति के कोरोना मुक्त होने के बाद आई है। देश के 11 राज्यों में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के 113 मामले मिल चुके हैं। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा, ‘ओमिक्रॉन तेजी से फैल रहा है। लोगों को गैर-जरूरी यात्रा से बचने की जरूरत है। सामूहिक कार्यक्रमों और नए साल के जश्न को बड़े स्तर पर मनाने की जरूरत नहीं है।’ 

महाराष्ट्र में 40, दिल्ली में 22, राजस्थान में 17, तेलंगाना में 8, कर्नाटक में 8, केरल में 7, गुजरात में 5, उत्तर प्रदेश में 2, आंध्र प्रदेश- तमिलनाडु-बंगाल  और चंडीगढ़ 1-1 मरीज मिले हैं।

Latest India News

Omicron Live Update

Auto Refresh
Refresh
  • 6:53 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दिल्ली सरकार ने 4 बड़े निजी अस्पतालों को ओमिक्रॉन का डेडिकेटेड सेंटर बनाया

    कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार अलर्ट मोड में है। दिल्ली सरकार ने 4 बड़े निजी अस्पतालों को ओमिक्रॉन का डेडिकेटेड सेंटर बनाया है। इसमें गंगाराम अस्पताल, मैक्स (साकेत), फोर्टिस (वसंत कुंज) और बत्रा अस्पताल (तुगलकाबाद) को शामिल किया गया है। इन चारों अस्पतालों में ओमिक्रॉन मरीजों का इलाज हो सकेगा। इससे पहले केवल लोकनायक अस्पताल (LNJP) ओमिक्रॉन का डेडिकेटेड सेंटर था, लिहाजा अब दिल्ली के कुल 5 अस्पतालों में ओमिक्रॉन के मरीजों का इलाज हो सकेगा।

  • 6:50 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    WHO ने ओमिक्रॉन को लेकर फिर चेताया

    विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने ओमिक्रॉन को लेकर फिर चेताया है। WHO के अनुसार, कोरोना का ओमिक्रॉन वेरिएंट डेल्टा स्ट्रेन की तुलना में काफी तेजी से फैल रहा है। WHO ने शनिवार को कहा कि ओमिक्रॉन संस्करण 89 देशों में फैल चुका है और सामुदायिक प्रसार वाले क्षेत्रों में इसके मामलों की संख्या 1.5 से 3 दिनों में दोगुनी हो रही है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने WHO के हवाले से यह जानकारी दी है। डब्ल्यूएचओ (WHO) के अनुसार, B.1.1.529 या ओमिक्रॉन वेरिएंट का पहली बार इस साल 9 नवंबर को एकत्र किए गए एक नमूने में सामने आया था। हालांकि, COVID-19 के नए वेरिएंट की सूचना सबसे पहले WHO को दक्षिण अफ्रीका से 25 नवंबर को दी गई थी।

  • 12:10 PM (IST) Posted by Shweta Bajpai

    नवी मंबई के एक स्कूल में 16 छात्र मिले कोरोना संक्रमित

     नवी मुंबई के घनसोली इलाके में स्थित एक स्‍कूल के 16 छात्र कोरोना संक्रमित पाये गए हैं। नवी मुंबई नगर निगम NMMC के एक अधिकारी ने बताया कि ये छात्र कक्षा 8 से 11 तक के हैं। इन छात्रों में से एक के पिता 9 दिसंबर को कतर से लौटे थे।

  • 10:15 AM (IST) Posted by Shweta Bajpai

    भारत में पिछले 24 घंटों में सामने आए कोविड-19 के 7,145 नए मामले

  • 9:34 AM (IST) Posted by Shweta Bajpai

    ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच यात्रा और भीड़भाड़ से बचेंः स्वास्थ्य मंत्रालय

    भारत में तेजी से बढ़ रहे ओमिक्रॉन वेरिएंट को देखते हुए भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद के महानिदेशक बलराम भार्गव ने गैर जरूरी यात्रा, बड़े समारोह और भीड़भाड़ वाले स्‍थानों पर जाने से बचने की सलाह दी है।

  • 6:54 AM (IST) Posted by Shweta Bajpai

    तमिलनाडु में जीनोम सीक्वेसिंग के लिए भेजे गए 28 नमूने

    तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम ने शुक्रवार को कहा कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने जीनोम सीक्वेसिंग के लिए जोखिम वाले और गैर-जोखिम वाले देशों से आए 28 यात्रियों के नमूने भेजे हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement