ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Omicron Variant LIVE Updates: विदेश से लौटे 288 लोगों के सैंपल्स जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए

Omicron Variant LIVE Updates: विदेश से मुंबई एयरपोर्ट पहुंचे 288 लोगों के सैंपल्स जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए

भारत में ओमिक्रॉन के दो ही मरीज मिले हैं, लेकिन पिछले 24 घंटे में खतरे की आशंका कई गुना बढ़ चुकी है। इसकी वजह बने हैं विदेशों से लौटे वो लोग, जो हाई रिस्क कंट्रीज से आने के बावजूद ऑउट ऑफ ट्रेस हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 04, 2021 22:23 IST
Omicron Variant LIVE Updates: देश के 7...- India TV Hindi
Image Source : PTI (REPRESENTATIONAL IMAGE) Omicron Variant LIVE Updates: देश के 7 राज्यों में फैले 'लापता यात्री', सबकी ट्रेसिंग जारी

Highlights

  • अब तक विदेश से लौटे 30 से ज्यादा यात्री कोरोना पॉजिटिव
  • देश में ओमिक्रॉन के नए केस नहीं, फिर भी बढ़ी खतरे की आशंका

नई दिल्ली: कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा हर दिन बढ़ता जा रहा है। 24 नवंबर को इस वेरिएंट की मौजूदगी का ऐलान किए जाने के बाद 10 दिनों में ये दुनिया के सभी महादेशों तक दस्तक दे चुका है। अब तक ओमिक्रॉन के 400 से ज्यादा केस दुनिया के 37 देशों में आ चुके हैं। भारत में ओमिक्रॉन के दो ही मरीज मिले हैं, लेकिन पिछले 24 घंटे में खतरे की आशंका कई गुना बढ़ चुकी है। इसकी वजह बने हैं विदेशों से लौटे वो लोग, जो हाई रिस्क कंट्रीज से आने के बावजूद ऑउट ऑफ ट्रेस हैं। देश के 7 बड़े राज्यों से ऐसे सैकड़ों लोगों को डेटा सामने आया है, जिन्होंने गाइडलाइन के मुताबिक एयरपोर्ट पर कोरोना टेस्ट कराने की बजाय किसी तरह चकमा देकर निकलने में कामयाब हो गए और अब तक पुलिस प्रशासन के संपर्क में नहीं हैं। खतरे की दूसरी वजह है विदेशों से लौटे 30 से ज्यादा यात्री कोविड टेस्ट में पॉजिटव पाए गए हैं। जांच में अभी तक साफ नहीं हुआ, लेकिन आशंका जताई जा रही है कि ये ओमिक्रॉन वेरिएंट के पॉजिटिव हो सकते हैं।

 

Omicron Variant LIVE Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 8:26 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    देश में कोविड-19 वैक्सीनेशन का आंकड़ा 127 करोड़ के पार पहुंचा

    देश में कोविड-19 वैक्सीनेशन का आंकड़ा 127 करोड़ के पार पहुंचा। आज शाम 7 बजे तक कोविड की 93 लाख से ज़्यादा डोज़ लगाई गई हैं: स्वास्थ्य मंत्रालय

  • 7:16 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    देश में ओमिक्रॉन का चौथा मामला सामने आया- सूत्र

    आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, दुबई, दिल्ली के रास्ते दक्षिण अफ्रीका से मुंबई की यात्रा करने वाला महाराष्ट्र का एक व्यक्ति ओमिक्रॉन संक्रमित पाया गया है जो कि भारत में चौथा मामला है।

  • 7:11 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    गुजरात: मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने ओमीक्रोन का पहला मामला मिलने पर उच्च स्तरीय बैठक की

    गुजरात: मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य में ओमीक्रोन का पहला मामला मिलने पर उच्च स्तरीय बैठक की। मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) ने बताया कि मुख्यमंत्री ने पॉजिटिव केस में ट्रेसिंग, टेस्टिंग और इलाज करने का निर्देश दिया है। उन्होंने सभी नागरिकों से सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क का उपयोग करने की अपील करते हुए कोरोना के नए वेरिएंट के संदर्भ में सतर्क रहने का आग्रह किया है। 

  • 7:08 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    जामनगर में 28 नवंबर को ज़िम्बाब्वे से आए एक 72 वर्षीय व्यक्ति का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया था। जीनोम सिक्वेंसिंग के बाद गुजरात सरकार और आरोग्य विभाग ने पुष्टि की कि ये ओमीक्रोन है। ज़िला प्रशासन की तरफ से एहतियात बरती गई है: ओमीक्रोन का पहला मामला मिलने पर ज़िला कलेक्टर गुजरात

  • 7:08 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    मरीज को आइसोलेशन में रखा गया है और उनका इलाज चल रहा है, अब उनकी हालत ठीक है। सरकार द्वारा दी गई दिशानिर्देशों का पालन कर हम स्थिति को नियंत्रण करने की कोशिश कर रहे हैं: ओमीक्रोन का पहला मामला मिलने पर ज़िला कलेक्टर सौरभ पारघी, जामनगर, गुजरात

  • 11:52 AM (IST) Posted by Khushbu

    मुंबई में ओमिक्रॉन को लेकर बीएमसी अलर्ट मोड पर

    बीएमसी की मेयर किशोरी पेडनेकर ने बताया कि अब तक विदेश से मुंबई एयरपोर्ट पहुंचे 288 लोगों के सैंपल्स जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं। जीनोम सिक्वेंसिंग से ओमिक्रॉन वेरिएंट का पता चलेगा। पेडनेकर के मुताबिक आज शाम या कल सुबह तक इन सभी की रिपोर्ट आ जाएगी।

  • 11:52 AM (IST) Posted by Khushbu

    कोरोना से लड़ाई में गुजरात की तैयारी

    ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए गुजरात सरकार पूरी तरह से अलर्ट है। यहां ICU बेड समेत तमाम व्यवस्थाएं की गई है जिससे मामले बढ़ने के बाद किसी तरह की कोई दिक्कत न हो। सरकार की मानें तो इस महामारी से लड़ने के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटिलेटर से लेकर बेड तक की व्यवस्था ढाई गुना तक बढ़ा दी गई है।

     

  • 10:57 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    यूके से लौटी महिला कोविड पॉज़िटिव

    अहमदाबाद में बीती रात ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों में से एक महिला एयरपोर्ट पर टेस्टिंग में कोविड पॉज़िटिव पायी गयी। सैम्पल्स जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है। महिला को आइसोलेट किया गया। फ्लाइट में क्रू मेम्बर्स सहित कुल 222 लोग थे। सभी को होम आइसोलेशन में रखा गया है। सभी का सात दिन बाद फिर कोविड टेस्ट होगा।

  • 8:57 AM (IST) Posted by Khushbu

    दक्षिण अफ्रीका में 5 साल से कम उम्र के बच्चों में बढ़ रहे संक्रमण के मामले

    दक्षिण अफ्रीका में विशेषज्ञों ने बच्चों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई है। देश में शुक्रवार रात तक संक्रमण के 16,055 नए मामले सामने आ चुके थे और 25 संक्रमितों की मौत हो चुकी थी।

  • 8:56 AM (IST) Posted by Khushbu

    'ओमिक्रॉन पर अंकुश लगाने के लिए लॉकडाउन अंतिम उपाय'

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे को कम करने के लिए लॉकडाउन लागू करना बहुत महंगा साबित हो सकता है और इसे अंतिम उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना से ओमिक्रॉन वैरिएंट के बारे में सामने आई खबरों के बाद, अमेरिका और ब्रिटेन सहित कई देशों ने कई अफ्रीकी देशों के यात्रियों के लिए यात्रा प्रतिबंध या क्वारंटीन अवधि के नियम लागू करने का फैसला किया है।

  • 8:53 AM (IST) Posted by Khushbu

    'विदेश से आए 60 लोगों से संपर्क नहीं'

    आंध्र प्रदेश में विदेश से आए 60 लोग कॉन्टैक्ट से बाहर हैं। ये लोग ना मोबाइल कॉल उठा रहे हैं और ना ही उनकी ट्रेसिंग हो रही है। इसमें भी सबसे खतरनाक हैं अफ्रीका के 2 देशों से लौटे 3 लोग, जो अब तक कॉन्टैक्ट के बाहर हैं।

uttar-pradesh-elections-2022
elections-2022