Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

संसद पर हमले की प्लानिंग का होगा पर्दाफाश, गुजरात में हो रहा आरोपियों का नार्को टेस्ट

दिल्ली पुलिस को पूछताछ में पता लगा है कि संसद सुरक्षा चूक मामले का असल मास्टरमाइंड मनोरंजन है। मनोरंजन फंडिग के लिए लगातार प्रयास कर रहा था। उसका मकसद एक बड़ा संगठन तैयार करना था।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Subhash Kumar Updated on: January 11, 2024 11:39 IST
संसद पर हमले की जांच जारी।- India TV Hindi
Image Source : PTI संसद पर हमले की जांच जारी।

बीते महीने संसद भवन में हुई सुरक्षा चूक मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल लगातार कार्रवाई कर रही है। बता दें कि दो युवकों ने संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा में घुसकर काफी उत्पात मचाया था। पुलिस को शक है कि ये घटना किसी बड़ी साजिश का हिस्सा है। इस मामले में पुलिस अब तक 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है। इसी सिलसिले में पुलिस गुजरात में 5 आरोपियों का पॉलीग्राफ और नार्को-एनालिसिस टेस्ट करवा रही है। 

अहमदाबाद में नार्को टेस्ट

कोर्ट के आदेश पर दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की टीम गुजरात के अहमदाबाद में मौजूद है। यहां देश की सबसे महत्वपूर्ण फोरेंसिक लैब में मनोरंजन डी और सागर शर्मा का नार्को टेस्ट करवाया जा रहा है। उम्मीद जताई जा रही है की शुक्रवार तक सभी टेस्ट पूरे हो जाएंगे। सभी पांच आरोपियों की पॉलीग्राफ जांच होगी। वहीं, सागर और मनोरंजन को नार्को-एनालिसिस और ब्रेन मैपिंग परीक्षणों से भी गुजरना होगा।

मनोरंजन है मास्टरमाइंड?

पूछताछ में ललित ने बड़ा खुलासा किया था उसने कहा था असल मास्टरमाइंड मनोरंजन है। मनोरंजन फंडिग के लिए लगातार प्रयास कर रहा था। उसका मकसद एक बड़ा संगठन तैयार करना था। इसके अलावा युवाओं के ब्रेनवॉश और रिक्रूटमेंट का जिम्मा सागर शर्मा को दिया गया था। यही वजह है की दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल मनोरंजन और सागर शर्मा के ब्रेन मैपिंग और नार्को से सच जानना चाहती है।इसके पहले दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने सभी आरोपियों के साइको एनेलिसिस टेस्ट भी करवाए हैं।

पूछताछ में प्लानिंग का खुलासा

ललित ने खुलासा किया है कि उन्हें अंदाजा नही था कि इस घटना के कारण उन सभी पर UAPA लगेगा। उन्हें लग रहा था कि हम जल्द जमानत पर बाहर आकर पब्लिक फिगर बन जाएंगे। इनकी प्लानिंग थी कि जमानत पर बाहर आकर ये सोसायटी में एक मैसेज देंगे और फिर बड़ी फंडिग के जरिए अपने प्रोपगेंडा को आगे ले जाएंगे। पुलिस अब ये सच पता लगाना चाहती है कि क्या देश विरोधी ताकतों के चलते इस पूरी घटना को अंजाम दिया गया या इसके पीछे विदेशी लोगों और उनकी फंडिग का हाथ है। या फिर ये आतंकी गतिविधियों से जुड़ा मसला है। 

ये भी पढ़ें- IRCTC India Railways: उत्तर भारत में मौसम की मार, दिल्ली आने वाली 24 ट्रेनें लेट, यहां देखें पूरी लिस्ट

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी 12 जनवरी को करेंगे सबसे लंबे समुद्री पुल 'अटल सेतु' का उद्घाटन, क्या है इसमें खास?

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement